दिल्‍ली से पढ़ाई लिखाई की

मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली हैं. उसके पिता मारुति कंपनी में काम करते थे और मां हाउस वाइफ हैं, हालांकि मोहिता के पिता ने उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने की पूरी कोशिश की. मोहिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, द्वारका से की है. उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली से बीटेक किया है.

Zee News Desk
Apr 21, 2023

UPSC की तैयारी की

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि उनको यूपीएससी में आसानी से सफलता नहीं मिली थी. मोहिता यूपीएससी में 4 बार असफल रहीं उसके बाद 5वीं बार में वह क्लियर कर पाई थीं. मोहिता शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 262 हासिल की थी.

ऐसे बनीं करोड़पति

अपने पति के कहने पर ही मोहिता केबीसी 12 में गई थीं और एक करोड़ रुपये भी जीते थे. जिस सवाल ने मोहिता शर्मा को कौन बनेगा करोड़पति में एक करोड़ रुपये जिताने में मदद की, वह था 'इनमें से कौन सा विस्फोटक पहली बार 1898 में जर्मन रसायनज्ञ जॉर्ज फ्रेडरिक हेनिंग द्वारा पेटेंट कराया गया था और द्वितीय विश्व युद्ध में पहली बार इस्तेमाल किया गया था?' उन्होंने इसका सही उत्तर आरडीएक्स के रूप में दिया.

सोशल मीडिया पर सक्रिय

मोहिता शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उनके करीब एक लाख फॉलोअर्स हैं. मोहिता ने 2019 बैच के आईएफएस ऑफिसर रुशल गर्ग से शादी की है. रुशल की यूपीएससी परीक्षा में 58वीं रैंक हासिल की थी.

VIEW ALL

Read Next Story