फूल के साथ इस पौधे से बरसते हैं नोट, इस दिवाली घर में लगा लें ये Plant

प्रिय पंच पुष्प

हिंदू धर्म में पूजा पाठ में फूल,पत्ते और फलों का भी महत्व है. इसलिए हम आपको शिव जी को बेहद प्रिय कनेर के फूल के बारे में बताएंगे. यह शिव जी को प्रिय पंच पुष्प में से एक है.

सबसे खास

वैसे तो कई सारे फूल होते हैं जो दिखने में सुंदर होने के साथ-साथ सुगंध में भी बहुत ही अच्छे होते हैं, लेकिन कनेर का फूल इन सभी में बेहद खास है.ये दिखने में जितना सुंदर है उतने ही इसके फायदे भी हैं. इस दिवाली घर पर ये पौधा लगा लें.

आयुर्वेदिक

कनेर का फूल धार्मिक ही नहीं बल्कि आयुर्वेदिक कारणों की वजह से भी जाना जाता है. अगर इससे जुड़े कुछ उपायों को किया जाए तो आपकी जिंदगी की कई परेशानियां जा सकती हैं.

कनेर के फूलों का महत्‍व

ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी कनेर के पौधे और कनेर के फूलों को बहुत महत्‍व दिया गया है. वास्‍तु शास्‍त्र में कनेर के पौधे को घर में लगाने के कई फायदे बताए गए हैं. धार्मिक मान्यता के मुताबिक कनेर के फूलों से किए गए उपायों के कई फायदे हैं.

शिव जी को बेहद प्रिय

कनेर का फूल सभी देवी-देवताओं को चढ़ाया जा सकता है, लेकिन ये भगवान शिव को बेहद प्रिय है. शिवजी की पूजा में कनेर के फूल को शामिल करना बेहद शुभ माना जाता है.

लक्ष्मी का वास

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इस फूल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. अगर इसे घर में लगाते हैं तो आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

धन-धान्य

अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से परेशान है, तो ऐसे लोग मां लक्ष्मी को कनेर के फूल अर्पित करें. ऐसा करने पर घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं रहती है।

शुभ फल

कनेर के पीले फूल भगवान विष्णु को अति प्रिय हैं. अगर ये फूल उनकी पूजा में शामिल किया जाता है, तो शुभ फल मिलते हैं.

शत्रु नाश

आपका कोई शत्रु है तो, इसके लिए गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले लाल कनेर की डाली तोड़े और इसके 7 टुकड़े लेकर उन्हें कपूर के साथ जला दें. ऐसा करने से शत्रु आपसे हार मान सकते हैं.

मंगल दोष के लिए

जैसे-जैसे कनेर के पेड़ में फूल लदते हैं, वैसे-वैसे घर में धन बढ़ता है. साथ ही घर का वातावरण भी सकारात्मक बना रहता है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story