मथुरा का पेड़ा भी फेल, यूपी के इस ड्राई फ्रूट्स वाले पेड़े की देश भर में धूम

Rahul Mishra
Jun 09, 2024

मथुरा का पेड़ा

मथुरा का पेड़ा एक भारतीय मिठाई है. इस मिठाई का जन्म मथुरा शहर से ही हुआ है.

रेसिपी

दूध को उबालकर उसे गाढा कर लें. जब दूध मावा या खोआ के रूप में आ जाए तो बाद में उसमें चीनी मिला कर पेड़ा बने लें.

इतिहास

पेड़े का इतिहास श्रीकृष्ण के काल से है. एक बार माता यशोदा ने दूध को उबालने के लिए रख दिया था. लेकिन उनके भूल जाने से वह गाढा हो गया. तभा मां यशोदा ने उसमें चीनी मिला कर कान्हा को दे दिया.

मथुरा से स्वादिष्ट पेड़ा

परंतु यूपी में मथुरा से भी ज्यादा स्वादिष्ट पेड़ा एक जगह मिलता है. उस शहर का नाम है कन्नौज. जी हां यूपी का इत्र का शहर अपने पेड़ों के लिए भी प्रसिद्ध है.

कन्नौज का पेड़ा

कन्नौज के पेड़े में इलायची, काजू, किशमिश जैसे बहुत सारे मेवे डाले जाते हैं. इन मेवों की वजह से इनके स्वाद में और भी ज्यादा चार चांद लग जाते हैं.

कटियार मिष्ठान भंडार

कन्नौज में पेड़े की सबसे मशहूर दुकान है कटियार मिष्ठान भंडार. यह दुकान अपनी मिठाई में शुद्ध खोआ और सफाई के लिए जानी जाती है.

कीमत

कन्नौज में मिलने वाले इस पेड़े की कीमत 450 रुपये प्रति किलो से शुरू होती है. परंतु एक बार खाने के बाद अब इसकी कीमत भूल कर फिर से इसे खरीदने के लिए यहां आएंगे.

लोकेशन

पेड़े की यह प्रसिद्ध दुकान कन्नौज रेलवे स्टेशन मार्ग पर कटियार मिष्ठान भंडार नाम से बीते करीब 55 सालों से ज्यादा समय से यहां पर है.

स्वादिष्ट और मजेदार

दुकान में एक से बढ़कर एक मिठाइयां शुद्ध खोए और दूध से बनी हुई मिलती हैं. यहां आकर लोग इस स्वादिष्ट मिठाई को खूब मजे से खाते हैं. साथ में अपनों के लिए भी लेकर जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story