मसूरी-देहरादून के पास ये खूबसूरत हिल स्टेशन, भीड़भाड़ से दूर फैमिली ट्रिप के लिए शानदार

Pooja Singh
Jun 10, 2024

लंढौर हिल स्टेशन

क्या आप जानते हैं कि मसूरी के पास ही एक छोटा-सा बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन लंढौर है, जो देवदार और चीड़ के घने जंगलों के बीच बसा हुआ है.

सुहाना मौसम

प्रकृति प्रेमियों और नेचर को करीब से देखने के इच्छुक सैलानियों के लिए यह जगह घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है. यहां का मौसम हर वक्त सुहाना रहता है.

लाल टिब्बा

वैसे तो यहां सैलानियों के घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन लंढौर में लाल टिब्बा प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जो समुद्र तल से 8 हजार मीटर की ऊंचाई पर बसा है.

खूबसूरत नजारा

लाल टिब्बा से आप आसपास की पहाड़ियों की खूबसूरती को निहार सकते हैं. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय का नजारा यहां से देखने लायक होता है.

सबसे ऊंचा शिखर

ये मसूरी और लंढौर का सबसे ऊंचा शिखर है. जहां से हिमालय, बद्रीनाथ, केदारनाथ, नीलकंठ, श्री हेमकुंड साहिब, यमुनोत्री और गंगोत्री की खूबसूरती को देख सकते है.

लंढौर क्लॉक टावर

मसूरी से लाल टिब्बा की दूरी करीब 8 किलोमीटर है. लंढौर में सैलानी लंढौर क्लॉक टावर देख सकते हैं. यहां सैलानियों की भीड़ लगी रहती है. ये यहां का एक लैंडमार्क है.

धरने के लिए प्रसिद्ध

लंढौर क्लॉक टावर साल 1930 में उग्र सिंह वर्मा ने स्थापित की थी. ये जगह प्रदर्शनकारियों के धरने के लिए भी प्रसिद्ध है. मसूरी हिल स्टेशन से लंढौर की दूरी सिर्फ 6 किलोमीटर है.

कैसे करें यात्रा?

आप किसी भी स्टेट से आसानी से लंढौर जा सकते हैं और इसके साथ ही मसूरी भी घूम सकते हैं. यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन करीब 60 किमी की दूरी पर देहरादून में स्थित है.

हवाई जहाज

अगर आप हवाई जहाज से सफर करना चाहते हैं तो आप वो भी कर सकते हैं. हवाई जहाज से आने वालों को जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरना पड़ेगा.

VIEW ALL

Read Next Story