आगरा की मशहूर तीरंदाज कैसे बनीं यूपी की धाकड़ आईएएस, इस जिले की संभाल रही कमान

Rahul Mishra
Jun 27, 2024

IAS अधिकारियों की सूची

प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई आईएएस अधिकारियों की सूची में आगरा निवासी आईएएस मेधा रूपम को कासगंज का डीएम नियुक्त किया गया है.

2014 बैच

साल 2014 की यूपीएससी की परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल करने वाली आईएएस मेधा रूपम का जन्म यूपी के आगरा में 21 अक्टूबर 1990 को हुआ था.

IAS अधिकारी

जिलाधिकारी मेधा रूपम के पिता ज्ञाने गुप्ता भी आईएएस अधिकारी हैं. जो वर्तमान में भारत के निर्वाचन आयुक्त है. वहीं उनके पति आईएएस मनीष बंसल को सहारनपुर के डीएम का कमान सौंपा गया है.

पढ़ाई

मेधा रूपम ने कक्षा 8वीं तक की पढ़ाई नेवल पब्लिक स्कूल, एर्नाकुलम, केरल में पढ़ाई की. मेधा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.

मेधा के पति

उन्होंने आईएएस ऑफिसर मनीष बंसल से शादी की हैं. वह अभी फिलहाल सहारनपुर के डीएम बनाए गए हैं.

स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप

मेधा जब कक्षा 12वीं में थी तब उनका लगाव शूटिंग से हुआ. इसके बाद उन्होंने 10 मीटर की एयर रायफल पीपी साइट में ट्रेनिंग ली और केरल स्टेट शूटिंग चैपिंयनशिप में हिस्सा लिया. इस चैपिंयनशिप में तीन गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं.

शूटिंग से दूरी

मेधा यूनिवर्सिटी लेवल पर भी शूटिंग चैपिंयनशिप में भाग लेती रही हैं. वर्ष 2009 में वह नेशनल चैपिंयनशिप में हिस्सा लीं. लेकिन बाद में वह यूपीएससी की तैयारी को लेकर शूटिंग से दूरियां बना लीं.

IAS के पद

वह वर्ष 2014 की यूपीएससी की परीक्षा में टॉप की और उनका चयन IAS के पद के लिए हुआ. उनकी पहली पोस्टिंग यूपी के मेरठ में बतौर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट की पद पर हुई.

VIEW ALL

Read Next Story