दिमाग मजबूत होगा

भट्ट की दाल इम्यूनिटी बढ़ाता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा भट्ट की दाल खाने से लीवर हेल्दी रहता है और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। भट्ट की दाल मेमोरी पावर को भी बढ़ाता है

Zee Media Bureau
Nov 20, 2023

सामान्य जानकारी है

यह सामान्य जानकारी है चिकित्सकीय परामर्श नहीं. किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.

मसूर की दाल के फायदे

सर्दियों में मसूर की दाल खाना काफी फायदेमंद होता है. मसूर दाल में कैलोरी, प्रोटीन, पोटैशियम, सोडियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है.

सर्दी में कुल्थी के कई फायदे

उत्तराखंड में कुल्थी की दाल को गहत के नाम से जाना जाता है. सर्दी में गहत की दाल खाना फायदेमंद होता है. यह पथरी के इलाज में काफी फायदेमंद होता है.

अरहर की दाल के फायदे

सर्दियों में अरहर दाल खाना काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म है. अरहर की दाल में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं.

राजमा के फायदे

राजमा स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर है. राजमा में कैलोरी, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

प्रोटीन का खजाना है राजमा

राजमा खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है. राजमा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आपको एनर्जेटिक रखने में मदद करता है.

पहाड़ी दाल भट्ट खाने के फायदे

पहाड़ी दाल (भट्ट या चैंसु) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. भट्ट खाने से सेहत को लाभ मिलते हैं.

कढ़ाई में बनाएं भट्ट की दाल

भट्ट दो तरह के होते हैं एक काले भट्ट और दूसरे सफेद भट्ट. इस दाल को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अगर इसे लोहे की कढ़ाई में बनाया जाए तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story