गर्भपात होने का खतरा

गर्भवती महिलाओं को मेथी पानी लेने से बचना चाहिए, क्योंकि कुछ महिलाओं में यह गर्भपात का कारण बन जाता है.

Zee Media Bureau
Nov 20, 2023

एलर्जी की प्रतिक्रिया

कुछ लोगों को मेथी पानी लेने से त्वचा संबंधी परेशानी शुरु होने लगती है. उनकी त्वचा परएलर्जी के रूप में उभरता है. ध्यान रहे ये सामान्य जानकारी है.

दमा

मेथी पानी लेने से कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है. ऐसे लोगों को डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही मेथी पानी लेने पर विचार करना चाहिए.

दस्त

कई लोगों को मेथी पानी लेने के बाद खट्टी डकार आनी शुरु हो जाती हैं. ऐसे में शरीर असहज होने लगता है और कुछ लोगों को इसे लेने के बाद दस्त शुरु हो जाते हैं. यदि आप के साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है, तो मेथी पानी लेने से परहेज करें.

पेट फूलने लगेगा

मेथी पानी लेने के बाद कुछ लोगों को अपच हो जाती है. ऐसे लोगों के आंत में मौजूद बैक्टीरिया गैस बनाना शुरु कर देते हैं, जिसकी वजह से वे असहज हो जाते हैं.

लो ब्लड शुगर

लो ब्लड शुगर यानी हाइपोग्लाइसीमिया एक प्रकार की डॉयबिटीज है. डॉयबिटीज के मरीजों को मेथी पानी की मात्रा पर विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है. ऐसे लोगों को मेथी पानी लेने से हमेशा सावधान रहना चाहिए.

सांस लेते समय घरघराहट

कुछ लोगों में मेथी पानी की वजह से सांस लेने के दौरान गले में घरघराहट होने लगती है. ऐसे लोगों में सांस लेने में मदद करने वाले प्रमुख अंगो में एलर्जी होने लगती है.

गंध आने लगती है

बिना डॉक्टर (पीडियाट्रिशन) की सलाह के बच्चों को मेथी के दाने न खिलाएं. क्योंकि मेथी पानी लेने के बाद ज्यादातर बच्चों के शरीर से अजीबोगरीब गंध आनी शुरु हो जाती है.

बच्चों में चेतना का नुकसान

मेथी पानी कुछ बच्चों में चेतना की कमी का कारण बन जाता है. बिना डॉक्टर (पीडियाट्रिशन) से सलाह लिए उन्हें इसे देने से बचना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story