प्रोटीन खूब मिलता है लिंगुड़ा से

आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें मछली और चिकन से काफी अधिक प्रोटीन होता है.

Zee Media Bureau
Nov 20, 2023

पहलवान बना देगा लिंगुड़ा

लिंगुड़ा की सब्जी को लिंगाड़, लुंगुडु और कसरोद के नाम से भी जाना जाता है. इस जंगली सब्जी को खाने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है.

विटामिन का भंडार है ये सब्जी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लिंगुड़ा की सब्जी को प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन समेत कई पोषक तत्वों का खजाना माना जा सकता है.

लिंगुड़ा में पोषक तत्व

लगभग 1 कप लिंगुड़ा की सब्जी में 6 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 2 मिलीग्राम आयरन, 31 मिलीग्राम विटामिन सी, 8 ग्राम कार्ब्स और 1 ग्राम फैट होता है. इस सब्जी में कई शक्तिशाली फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

लिंगुड़ा में पोटैशियम

लिंगुड़ा में पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें कैलोरी और फैट कम होता है, जिसके कारण यह पहाड़ी सब्जी सेहत के लिए चमत्कारी मानी जा सकती है.

लिंगुड़ा का अचार खाएं

लिंगुड़ा की सब्जी का अचार भी खाया जा सकता है. बरसात के मौसम में यह सब्जी 60 से 70 रुपये किलो तक मिल जाती है.

लिंगुड़ा के जबरदस्त फायदे

यह सब्जी फाइबर का अच्छा स्रोत है. लिंगुड़ा की सब्जी खाने से शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

शुगर रोगी हैं तो खाइए

शुगर के मरीजों के लिए भी यह सब्जी काफी फायदेमंद है. इसमें पोटैशियम में होता है. इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

बीमारियों की दुश्मन

लिंगुड़ा की सब्जी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए यह सब्जी वरदान है.

VIEW ALL

Read Next Story