पेट की पथरी का चूरा कर देंगी ये 5 सब्जियां, नहीं रहेगा नामोनिशान

Preeti Chauhan
Oct 15, 2023

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो ब्लड को प्यूरिफाई कर टॉक्सिंस को यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है. कई बार खान पान की लापरवाही और कुछ स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के कारण किडनी खराब होने लगती है.

किडनी की बीमारी आगे चलकर खतरनाक हो सकती है. इसलिए इसे दूर करने के लिए अपनी डाइट में ऐसी सब्‍जियां को शामिल करना चाहिए जो किडनी के कार्य को आराम से पूरा करने में मदद करे और आगे चलकर स्‍टोन न बनाए.

किडनी की बीमारी के लिए ऐसे फूड अच्‍छे माने जाते हैं, जिनमें पोटैशियम की मात्रा कम हो और जिनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करने से स्‍टोन की समस्‍या में राहत मिलेगी.

पत्तागोभी

पत्तागोभी में विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर भरपूर पाया जाता है. इसमें विटामिन बी6 और फोलिक एसिड का भी अच्छा स्रोत है. इसमें पोटेशियम कम होता है. आप डाइट में इसे शामिल करेंगे तो आपको फायदा होगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां सभी के लिए काफी फायदेमंद होती है. पालक या केला, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. यह किडनी को हेल्‍दी रखने का कार्य बढ़ाती हैं. हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो किडनी को रक्त छानने के काम को आसान बनाते हैं.

फूलगोभी

फूलगोभी विटामिन सी से भरी हुई होती है और फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत है.फूलगोभी में ऐसे यौगिक होते हैं, जो लीवर में मौजूद गंदे पदार्थों को बेअसर कर देते हैं.

​प्याज

प्‍याज के अंदर फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो किडनी को स्वस्थ रखता है. इनमें पोटेशियम भी कम होता है, जो किडनी के लिए अच्छा माना जाता है.

शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं. इनमें पोटेशियम, फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है, आपको किडनी की बीमारी है तो इसे अभी से खाना शुरू कर दें.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story