आप जब भी सब्जियां लाती हैं तो आपकी कोशिश होती है की सब्जियां खराब ना हो और लंबे समय तक फ्रेश रहें. आपकी सबसे बड़ी समस्या यह होती है की सब्जियों को बिना फ्रिज के कैसे ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखें. इन्हीं सब्जियों में से एक है भिंडी.

भिंडी बहुत जल्दी खराब हो जाती है. दो दिन फ्रिज में या बाहर भिंडी को रख दीजिए, तो वह सूख जाती है या फिर लसलसी हो जाती है.

अगर आप ज्यादा भिंडी घर ले आए हों तो उसे स्टोर करने का सही तरीका जान खराब होने से बचा सकते हैं.

सही तरीके से सब्जियां स्टोर न करने पर ये जल्दी खराब हो जाती हैं. यहां जानें भिंडी को लंबे समय तक हरी भरी और फ्रेश बनाए रखने के आसान टिप्स.

भिंडी को अगर सही तरीके से न रखा जाए तो ये या तो सूख जाती हैं या चिपचिपी हो जाती है.

कोशिश करें कि देसी और छोटे आकार की भिंडी खरीदें. ये ताजी और नरम होनी चाहिए. इस तरह की भिंडी स्वाद में अच्छी लगती है और कई दिन तक स्टोर करने योग्य होती है.

भिंडी को कॉटन के कपड़े में लपेट कर किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें. नमी के चलते ये जल्दी खराब हो सकती हैं.

भिंडी को नमीयुक्त सब्जियों या फल के साथ फ्रिज में न रखें.

भिंडी को स्टोर करने के लिए आप इसे अपने अनुसार छोटे-बड़े साइज में काट लें. । अब जिपलॉक फ्रिज बैग में सारी कटी हुई भिंडी को भर . बैग को लॉक करते समय ध्यान रखें कि इसमें बिल्कुल भी हवा न हो.

अगर भिंडी को फ्रिज में रख रहे हैं तो उसे पॉलीथिन या वेजिटेबल बैग में रखकर फ्रिज में रखें. पॉलीथिन में भिंडी रख रहे हैं तो उसमें 1-2 छेद जरूर कर दें.

भिंडी को सब्जी की टोकरी में रखना हो तो अखबार या कागज बिछाकर ही इसे स्टोर करें.

अगर फ्रिज नहीं है तो हरी सब्जियों को हमेशा फैला कर और थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखें. इससे सब्जियां ज्यादा दिनों तक ताजी रहेंगी.

इन तरीकों से भिंडी को कुछ दिनों तक ताजा रखा जा सकता है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story