निधिवन का रहस्य

Padma Shree Shubham
Jun 10, 2024

रहस्यमयी

मथुरा-वृंदावन में मौजूद निधिवन पवित्र, धार्मिक और रहस्यमयी स्थान है, यहां कुछ ऐसे रहस्य हैं जो इस जगह को खास बना देते हैं.

गोपियों संग रास

निधिवन की मान्यता है कि यहां आज भी हर रात को श्री राधे और कृष्णजी गोपियों संग रास रचाने आते हैं. इसिलिए शाम के समय से ही निधिवन में प्रवेश निषेध हो जाता है.

निधिवन में कोई नहीं रहता

इसके बाद निधिवन में कोई नहीं रहता है. पक्षी भी शाम होते ही इस वन को छोड़कर चले जाते हैx.

पेड़ जोड़े में

निधिवन में पेड़ जोड़े में हैं, मान्यता है कि जब श्रीकृष्ण और राधा रास रचाते हैं तो यहां के ये पेड़ गोपियां बन जाते हैं और सुबह फिर से गोपियां पेड़ बन जाती हैं.

शाखाएं

यहां लगे वृक्षों की शाखाएं अलग तरह की है, यानी ऊपर की ओर न बढ़कर नीचे की ओर बढ़ती हैं, जैसे इन पेड़ों को किसी ने डंडे के सहारे रोका हो.

मान्यता

निधिवन के अंदर ही है मंदिर 'रंग महल' है, मान्यता है की हर रात को यहीं पर श्रीराधा और कृष्णजी रास रचाने आते हैं. भक्त चंदन की पलंग को शाम में ही सजा देते हैं.

पलंग के बगल में एक लोटा

पलंग के बगल में एक लोटा में पानी, श्रृंगार का सामान व दातुन और पान रखा जाता है. सुबह यही बिस्तर अस्त-व्यस्त, लोटे खाली, दातुन कुची हुई पाई जाती है.

खिड़कियां

निधिवन के पास जो भी घर वन की ओर पड़ते हैं उनमें खिड़कियां नहीं बनी है और जिनमें हैं उन्हें ईंटों से बंद किया गया है.

अंधा या पागल

लोग मानते हैं कि शाम के समय वन की ओर देखने की कोशिश करने वाला अंधा या पागल हो जाता है. वृंदावन के बुर्जुग इस निधिवन से जुड़ी कई रहस्यमयी कहानियां सुनाते हैं.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. न ही हम इस जानकारी की पुष्टि करते हैं. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या ज्योतिषाचार्य से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story