स्वामी नारायण छपिया

गोंडा के छपिया में बसा स्वामी नारायण मंदिर पर्यटन का एक अच्छा स्थल है, इस मंदिर के बारे में कहा जाता है की परिसर स्वामी नारायण के प्रवर्तक घनश्याम महाराज की जन्म भूमि है. यहां कार्तिक मास की पूर्णिमा पर लाखों की तादाद में देश विदेश से श्रद्धालु आते हैं.

Zee News Desk
Apr 12, 2024

पृथ्वी नाथ मंदिर

गोंडा शहर से कुछ दूरी पर बसा पृथ्वी नाथ मंदिर भी काफी प्रसिद्ध और प्राचीन स्थल है, जो आपको पाण्डव काल की सैर भी कराएगा . मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि मंदिर को पांडू पुत्र भीम ने बनवाया था. हर सोमवार यहां मेला लगता है और सावन के महीने में यहां पर भारी भीड़ भी देखने को मिलती है.

वराही मंदिर

गोंडा जिले में बसा सुरंगनुमा इस मंदिर का इतिहास भी बहुत पुराना बताया जाता है, पौराणिक कथा के अनुसार हिरण्याक्ष का वध करने के लिए भगवान विष्णु ने वराह अवतार लिया था , वराह रूप में पाताल लोक जाने के लिए आदि शक्ति की उपासना की थी ,तब माता वराही ने प्रकट होकर भगवान वराह को पाताल जाने का रास्ता दिया था , तब से इस मंदिर का नाम वराही मंदिर पड़ गया .

पार्वती अरगा पक्षी विहार

शहर से लगभग 45 किमी दूर सैलानियों को लुभाने वाला पक्षी विहार है ,जिसे पार्वती अरगा पक्षी विहार के नाम से जाना जाता है. यहां रोजाना सैकड़ों पर्यटक देश विदेश के पक्षियों को देखने के लिए पहुंचते हैं.इसके इतिहास पर नज़र डालें तो इसे शिव पार्वती के प्रेम की निशानी के रूप में भी जाना जाता है

पसका संगम

जिले में स्थित इस नदी पर सरयू घाघरा और टेढ़ी नदियां आकर मिलती है, जिसे छोटे प्रयाग संगम के नाम से भी पुकारा जाता है. नदियों के मेल यहां की प्राकृतिक खूबसूरती को और भी निखार देता है

तुलसी दास जन्म भूमि

पसका संगम से कुछ दूरी पर ही गोस्वामी तुलसीदास की जन्म स्थली भी है, जहां पर वर्तमान में राम ,लक्ष्मण,सीता और तुलसी दास की मूर्ति भी स्थपित की गई है .

योग सूत्रधार महर्षि पतंजलि जन्म भूमि

योग के नियमों को बनाने वाले संत पतंजिल की जन्म स्थली भी गोंडा ही स्थित है . उन्होने योग के साथ पाणिनी और अष्टा ध्याय जैसे ग्रंथो की भी रचना की थी,

गांधी पार्क

शहर के गांधी पार्क में सफेद संगमरमर से महात्मा गांधी की एक विशाल प्रतिमा भी बनी हुई है,. सफेद पत्थरों से तराशी गई गांधी की यह मूर्ति एशिया में महात्मा की सबसे बड़ी मूर्ति है, जो लोगों के इस पार्क में आने का एक कारण भी बनी हुई है .

संतेश्वर महादेव मंदिर

संतेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित गोंडा शहर के कर्नलगंज तहसील में स्थित है. सरयू नदी के किनारे मंदिर बना हुआ है. यहां पर सुंदर घाट देखने को मिलता है. मंदिर में महाशिवरात्रि और सावन सोमवार में काफी भीड़ होती है.

बालेश्वरनाथ मंदिर

गोंडा में दुखहरणनाथ मंदिर, काली भवानी मंदिर, खैरा भवानी मंदिर के साथ ही हनुमानगढ़ी भी पर्यटन के आकर्षण का केंद्र है. वहीं वजीरगंज के बाल्हाराई में बालेश्वरनाथ मंदिर काफी प्रसिद्ध है.

कैसे पहुंचे गोंडा

गोंडा में आप बस या रेल से आसानी से पहुँचकर इन सभी जगह जा सकते हैं, जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

VIEW ALL

Read Next Story