सावन के सुहाने मौसम में करें लखनऊ के इन इलाकों की सैर, यादगार होगी ट्रिप

Rahul Mishra
Jul 25, 2024

सुकून की शाम

अगर आप लखनऊ में शाम के समय सुकून के कुछ पल ढूंढ रहें हैं तो, हमारे पास आपके लिए कुछ खास है. चलिए हम आपकों लखनऊ में शाम घूमाते है.

मौज-मस्ती

वैसे तो लखनऊ कई चीजों के लिए जाना जाता है जैसे इतिहास, संस्कृति, खरीदारी, मौज-मस्ती, खाना आदि.

चटोरी गली

यहां आपको भारत के हर कोने का स्वाद परोसा जाता है. चटोरी गली गोमतीनगर के 1090 चौराहे पर करीब 1 किमी में फैली हुई है.

क्या-क्या मिलता है

आप यहां तंदूरी चाय, मिल्कशेक, आइसक्रीम और शिकंजी के साथ-साथ बिहार का मशहूर लिट्टी चोखा, मुंबई की पाव भाजी, सोया चाप और न जानें किस-किस के मजे ले सकते है.

मरीन ड्राइव

मरीन ड्राइव लखनऊ के गोमती नगर में गोमती नदी से सटी सड़क की एक खूबसुरत पट्टी है. लोग यहां घूमने, जॉगिंग, साइकिलिंग करने आते है. यह आराम करने के लिए बेंच भी है.

रूमी दरवाजा

रूमी दरवाजा बड़ा इमामबाड़ा और छोटे इमामबाड़ा के बीच में है. ये 1784 में बना था जिसकी लंबाई लगभग 60 फीट है. कुछ लोग इसे तुर्की गेट भी कहते है.

गोमती रिवरफ्रंट

ये पार्क लखनऊ का मुख्य पर्यटन स्थल है. ये पार्क गोमती नदी के तट पर 2 किमी तक फैला है. यहां लगे हुए फव्वारे लोगों का ध्यान खिंचते है. यहां आप सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक आ सकते है.

हजरतगंज बाजार

ये बाजार लखनऊ का सबसे पुराना शॉपिंग क्षेत्र है. यहां कई शोरूम, फैक्ट्री आउटलेट, रेस्तरां, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल है जो शापिंग लवर्स को बहुत पसंद आते है.

मक्खन मलाई

सर्दियों में बनने वाली ये मिठाई लखनऊ वासियों की शान है. झागदार दूध, केसर, फूलों के मसालों और चीनी से बनने वाली ये मिठाई लोगों को सर्दियों का इंतजार कराती है.

बड़ा इमामबाड़ा

बड़ा इमामबाड़ा इसके बारे में तो आपने सूना ही होगा. यहां आपको भूल भुलैया देखने को मिलेगी. लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र में स्थित है.

लखनऊ चिड़ियाघर

लखनऊ के हजरतगंज में मौजूद नवाब वाजिद अली शाह का लखनऊ चिड़ियाघर भी शाम के समय घूमने के लिए बहुत बढ़िया है. यहां का टिकट 80 रुपये है. सोमवार को छोड़कर यह हर दिन खुला रहता है.

गंगा एक्वेरियम

इसके इलावा आप गंगा एक्वेरियम भी जा सकते है जो कि PGI रोड से पहले है. यहां आपको दुर्लभ प्रजाति की मछलियां देखने को मिलेंगी.

VIEW ALL

Read Next Story