अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने यहां की थी शिवलिंग की स्थापना, महाशिवरात्रि पर दर्शन मात्र से पूरी होती है मन्नत

8 मार्च को महाशिवरात्रि

इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा. ये शिव भक्तों के लिए बहुत बड़ा दिन होता है.

महाशिवरात्रि

आप यूपी के रहने वाले हैं और महाशिवरात्रि के मौके पर आसपास ही प्रसिद्ध शिव मंदिर में भगवान भोले के दर्शन करना चाहते हैं तो, हम आपको कई विकल्प दे रहे हैं. हम आपको बता रहे हैं यूपी में प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में.

काशी विश्वनाथ ज्योतिलिंग

वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर विश्व प्रसिद्ध है. काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. काशी को शिव की नगरी भी कहा जाता है.

गोला गोकर्णनाथ

यूपी के लखीमपुर खीरी में छोटी काशी के नाम से मशहूर भगवान शिव की नगरी गोला गोकर्णनाथ है. मान्यता है कि सतयुग में लंकेश्वर रावण भगवान शिव को यहां लाया था.

मनकामेश्वर मंदिर

प्रयागराज में सरस्वती घाट के पास यमुना नदी के तट पर मनकामेश्वर मंदिर स्थित है. सावन और महाशिवरात्रि के मौके पर भक्तों की भारी भीड़ लगती है.

गढ़ मुक्तेश्वर धाम

यूपी के हापुड़ जिले में गढ़ मुक्तेश्वर धाम है.ऐसी मान्यता है कि इस जगह पर भगवान परशुराम ने शिव मंदिर स्थापित किया था. यहां दूर-दूर से भक्त आते हैं.

लोधेश्वर महादेव मंदिर

लोधेश्वर महादेव मंदिर बाराबंकी में स्थित है. ऐसी मान्यता है कि महाभारत काल में यहां पर पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान शिवलिंग की स्थापना की थी.

पुरा महादेव मंदिर

यूपी के जिले से 4.5किलोमीटर दूर बालौनी कसबे के 'पूरा'नाम के गाँव में पुरा महादेव का मंदिर है. जहां साल भर शिव भक्तों का आना-जाना लगा रहता है. मान्यता है कि इस जगह पर परशुराम ने भगवान शिव की पूजा की थी.

श्री औघड़नाथ शिव मन्दिर

मेरठ कैंट में मौजूद इस मंदिर में प्राचीन काल से शिव की अराधना होती आ रही है. वीर मराठों के समय में कई प्रमुख पेशवा विजय यात्रा से पहले इस मन्दिर में बड़ी श्रद्धा से प्रलयंकर भगवान शंकर की उपासना करते थे.

दूधेश्वरनाथ मंदिर

इस प्राचीन मंदिर का इतिहास लंकापति रावण के काल से जुड़ा हुआ है. ऐसी मान्यता है कि रावण के पिता विश्रवा ने यहां पर कठोर तप किया था. पुराणों में भी दूधेश्वर मठ का वर्णन है. यह भी कहा जाता है कि रावण ने भी यहां पूजा-अर्चना की थी.

रावण मंदिर

ऐसी मान्यता है कि रावण का जन्म ग्रेटर नोएडा के बिसरख गांव में एक शिव मंदिर है. जिसे लोग 'रावण मंदिर' के नाम से जानते हैं.यहां आठ भुजाओं वाला शिवलिंग है. इस शिवलिंग की स्थापना महऋषि विश्रवा ने की थी.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story