सनातन धर्म में महाशिवरात्रि महापर्व का खास महत्व है. महाशिवरात्रि के दिन लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना और व्रत-उपवास रखते हैं. शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने का विशेष महत्व है.

फाल्गुन माह की कृष्ण चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि होती है, इस दिन शिवभक्त पूरे दिन उपवास रखते हैं और शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाते हैं. शिवजी को भांग और धतूरा चढ़ाया जाता है.

महाशिवरात्रि पर भांग के बिना त्‍योहार पूरा नहीं होता है. शिवरात्रि के दिन कई लोग भांग का सेवन भी करते हैं. कई बार यह भांग हमारे लिए महंगी पड़ जाती है. जब उसका नशा नहीं उतरता है तो असर सेहत पर भारी पड़ जाता है.

सिरदर्द, सिर चकराना, उल्टी होना जैसे दिक्कत हो सकती है. यहां जानते हैं 5 अचूक उपाय जिससे आपका भांग का नशा आसानी से उतर जाएगा.

संतरे का सेवन, भांग का नशा कम करने का एक बढ़ि‍या विकल्प है.

नारियल पानी में भी एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में नशा करने वाले केमिकल असर खत्म करता है. नशा उतारने के लिए नारियल पानी की काफी कारगर साबित होगा.

भांग का नशा उतारने में सरसों का तेल भी काफी असरदार है. सरसों के तेल को हल्का गर्म करने के बाद एक-दो बूंद कान में डालने से व्यक्ति होश में आ जाएगा.

इसके अलावा बगैर शक्कर या नमक डला हुआ नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने पर भांग का नशा उतर जाएगा.इमली के अलावा छाछ, संतरा, नींबू, मोसंबी आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

अगर आप भांग का नशा उतारना चाहते हैं, तो इसमें इमली आपकी हेल्प कर सकती है. इसके लिए 30 ग्राम इमली को 250 ग्राम पानी में भिगो दें. कुछ देर बाद इमली को मथकर छान लें. अब इसमें 30 ग्राम गुड़ घोलकर इस पानी पी लें.

भांग का नशा उतारने के लिए अदरक भी काफी फायदेमंद साबित होती है. नशे से प्रभावित व्यक्ति को अदरक का टुकड़ा चूसने के लिए दें. धीरे-धीरे नशा उतर जाएगा.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story