शादीशुदा पुरुष दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, फायदे चौंका देंगे!

Zee News Desk
Oct 05, 2023

सर्दियों का सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में कई बीमारियां लोगों को घेर लेती हैं. बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

सर्दियों में किशमिश का सेवन करने कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर के अलावा पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6, कैल्शियम भी पाया जाता है.

अगर इसका दूध के साथ सेवन किया जाए तो फायदे दोगुने हो जाते हैं. आइए जानते हैं इन दोनों का सेवन करने से क्या फायदे मिल सकते हैं.

ब्लड प्रेशर की समस्या में

दूध और किशमिश में सोडियम की पर्याप्त मात्रा होती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने में मदद मिलती है और इसके खतरे को कम किया जा सकता है.

एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण होता है. साथ ही यह स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए दूध के साथ किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

पाचन में फायदेमंद मददगार

किशमिश फाइबर से भरपूर होती है. ऐसे में किशमिश और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है. यह खाना पचाने में मदद करती है.

किशमिश एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में काफी मदद करती है. फ्री रेडिकल डैमेज कैंसर का कारण बन सकते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद

किशमिश और दूध का सेवन आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते हुए आंखों में होने वाली समस्याओं से उन्हें सुरक्षित रखता है.

डिस्क्लेमर

यहां मुहैया सूचना सिर्फ सामान्य जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. सेवन से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story