70 हजार रुपये प्रति लीटर मिलता है ये दूध, मोटापा समेत दस बीमारियों का दुश्मन

Preeti Chauhan
Nov 01, 2023

दूध पीने के फायदे

दूध पीने के फायदों के बारे में तो हम सभी को पता है.बच्चों से लेकर बूढ़े तक को अपनी डाइट में दूध शामिल करने की सलाह दी जाती है. भारत में गाय-भैंस के अलावा बकरियों का भी दूध पिया जाता है.

हजारों में 1 लीटर दूध की कीमत

गाय का दूध भारत में करीब पचास रुपये से 60 रुपये प्रति लीटर बेचा जाता है. लेकिन एक ऐसा जानवर भी है, जिसका हजारों रुपये लीटर में बिकता है. इस लेख में जानते हैं इस जानवर के दूध की खासियत के बारे में.

गधी का दूध

हम बात कर रहे हैं गधी के दूध के बारे में जो सेहत के लिहाज से काफी ताकतवर होता है. भारत में गधी का दूध मिलता है, पर इसकी कीमत आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर होती है.

भारत में गधी का दूध

भारत में हरियाणा में पहली बार 2020 में गधे के दूध की डेयरी खोली गई. डेयरी शुरू करने के लिए गुजरात से "हलारी नस्ल" के 10 गधों का ऑर्डर दिया गया था. इस डेयरी को चलाने के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन बफेलोज (सीआईआरबी) नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स (एनआरसीई) के वैज्ञानिक भी मदद करते हैं.

शेरनी का दूध

गधी के साथ ही शेरनी का दूध भी दुनिया में सबसे महंगे दूधों में से एक है. शेरनी के दूध में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. दवाई बनाने में इसका इस्तेमाल होता है, इसलिए यह महंगा होता है.

सबसे महंगा दूध

गधी के दूध की कीमत 2000 से 7000 रुपये प्रति किलो होती है. ये दुनिया के सबसे महंगे दूधों में से एक माना जाता है. ये दूध स्वाद के साथ-साथ सेहत के हिसाब से भी बहुत फायदेमंद होता है.

गधी के दूध के फायदे

गधी का दूध काफी पौष्टिक होता है. गधी के दूध से कई गंभीर बीमारियां तक खत्म हो जाती हैं. ये दूध अस्थमा और ब्रॉकाइटिस में काफी फायदेमंद होता है.

इन बीमारियों में कारगर

गधी के दूध का उपयोग कैंसर, मोटापा, कुछ एलर्जी रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है. ये दूध इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा होता है. ऐसा कहा जाता है कि बच्चे के जन्म के बाद से मां के दूध की जगह गधी का दूध भी दिया जा सकता है.

सबसे महंगा पनीर

गधी का दूध महंगा है तो इससे बनने वाला पनीर भी महंगा ही होगा. गधी के दूध से बनने वाला पनीर दुनिया में सबसे महंगा होता है. यूरोपीय देश सर्बिया में एक फार्म जैसाविका (Zasavica)में गधी के दूध से जो पनीर बनाता है, उसकी कीमत 78 हजार रुपये प्रति किलो तक है.

सुंदरता के लिए गधी का दूध

NRCE के विज्ञानिकों का दावा है, कि गधी का दूध खूबसूरती को भी बढ़ाता है. इस दूध का उपयोग साबुन, लिप-बाम और बॉडी-लोशन बनाने के लिए भी किया जाता है.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story