लव कपल के लिए बेस्ट है ये जगह, बर्फीली चोटियों-झरनों और घाटियों के आगे स्विट्जरलैंड भूल जाएंगे

Pooja Singh
May 21, 2024

मनमोह लेंगे नजारे

मुनस्यारी के प्राकृतिक नजारे आपका मन मोह लेंगे. आप यहां हिमालय की पहाड़ियों को भी देख सकते हैं और भारत-तिब्बत सीमा से लगी जोहार घाटी की शुरुआत भी इस जगह से ही होती है.

धरती पर स्वर्ग

धरती पर स्वर्ग जैसे नजारे देखना चाहते हैं तो आपको यहां के कुछ फेमस टूरिस्ट प्लेस को एक्सप्लोर करना चाहिए.

बिर्थी वाटरफॉल

ये वाटरफॉल शहर से 35 किलोमीटर दूर काफी फेमस पिकनिक स्पॉट है. यहां आप झरने के साथ प्रकृति के खूबसूरत नजारों को निहार सकते हैं. इस जगह पर ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

थमरी कुंड

थमरी कुंड भी बहुत खूबसूरत जगह है. ये एक बारहमासी झील है, जो कुमाऊं घाटी के सबसे ताजे पानी की झील मानी जाती है. शहर से इस झील तक पहुंचने में आपको 8 घंटे का वक्त लगेगा.

​माहेश्वरी कुंड

मुनस्यारी से 3.5 किमी पैदल चलेंगे, तो महेश्वरी कुंड मिलेगा. यहां से आप पंचाचूली की खूबसूरत चोटियों के नजारे देख सकते हैं.

नंदा देवी मंदिर

ये खूबसूरत मंदिर शहर से 3 किलोमीटर करीब 7500 फीट की ऊंचाई पर बना है. श्रद्धालुओं में इस मंदिर को लेकर गहरी आस्था है. पंचचूली पर्वत यहां से देखने में और भी सुंदर दिखाई देता है.

मैडकोट

ये मुनस्यारी से 5 किमी की दूरी पर है. इसे गर्म पानी के प्राकृतिक कुंड के लिए भी जाना जाता है. कहते हैं इस कुंड में नहाने से त्वचा संबंधी रोग, बदन दर्द और गठिया जैसी बीमारियां ठीक हो जाती है.

खलिया टॉप

ये ट्रैकिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है, खलिया टॉप मुनस्यारी का प्रसिद्ध बुग्याल है. यहां पहुंचने के लिए 9 किलोमीटर का ट्रैक करना पड़ता है. जिसकी ऊंचाई 3200 मीटर के आसपास है.

सरमोली

सरमोली मुनस्यारी का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जहां ग्रामीणों ने पर्यटकों की सुविधा के लिए होमस्टे की सुविधा अपने घरों में की हुई है. जहां शांत वातावरण में हिमालय के नजारों के साथ अपना कुछ वक्त आराम से गुजार सकते हैं.

पंचाचूली

जौहर घाटी स्थित पांच चोटियों के कारण इसे पंचाचूली नाम दिया गया है. अगर आप यहां जाएंगे, तो देखेंगे कि सूर्योदय और सूर्यास्‍त के समय ये चोटियां सोने की तरह चमकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story