टीचर्स डे पर देखें ये टॉप 10 फिल्में, शिक्षक-छात्र का ऐसा रिश्ता आपको भी रुला देगा

Rahul Mishra
Sep 04, 2024

बॉलीवुड की फिल्मे तो हम सभी देखते है लेकिन आज हम आपको उन फिल्मों के बारे में बताएंगे जो शिक्षा पर आधारित है.

तारे जमीन पर

2007 में रिलीज इस फिल्म में आमिर खान एक आर्ट टीचर है जो बच्चों को गाकर, खिलाकर पढ़ाने में विश्वास करते हैं.

वहीं क्लास के कमजोर छात्र पर उनका पूरा ध्यान रहता था. जिसके बाद छात्र के अंदर के टैलेंट को पहचानकर उसे राह पर ले जाने का काम करते है.

3 इडियट्स

2009 में रिलीज इस फिल्म का कॉन्सेप्ट बहुत अलग था. तीन छात्रों पर आधारित इस फिल्म में आमिर ने ये बताया कि पढ़ाया कैसे जाता है.

पाठशाला

2012 में शाहिद कपूर ने इस फिल्म में डांस टीचर का रोल किया था. जो स्कूल के तौर-तरीके, अध्यापकों के रवैये और बच्चों पर प्रेशर के खिलाफ सिस्टम को बदलने का प्रयास करता है.

चल चलें

ये भी 2009 में रिलीज हुई थी. फिल्म में मिथुन चक्रवर्थी मुख्य भूमिका में हैं. इस फिल्म में एक बच्चा शैक्षिक दवाब में आकर आत्महत्या कर देता है.

फालतू

ये शिक्षा पर आधारित एक कॉमेडी फिल्म है. यह फिल्म तीन पढ़ने में कमजोर दोस्तों पर आधारित है जो खुद का कॉलेज खोलना चाहते हैं

इंग्लिश विंग्लिश

इंग्लिश-विंग्लिश फिल्म ने इस बात पर जोर डाला कि कैसे अपने ही देश में अंग्रजी बोलने वाले को ज्यादा वरीयता दी जाती है और हिंदी बोलने वाले को आगे बढ़ने का मौका नहीं मिलता.

चॉक एंड डस्टर

यह फिल्म अध्यापकों और छात्रों के बीच कम्यूनिकेशन और उन आपसी समस्याओं पर प्रभाव डालती हैं जो दिन प्रति-दिन बदलती और बढ़ती जा रही हैं.

हिचकी

इस फिल्म ने सभी का ध्यान अपनी और खींचा था. इस फिल्म में रानी मुखर्जी, सुप्रिया पिलगांवकर, हर्ष मायर, रोहिक सराफ जैसे अभिनेताओं ने काम किया है.

12वीं फेल

2023 की इस फिल्म ने सबको चौका दिया था. विक्रांत मेस्सी, मेधा शंकर ने इस फिल्म में चार चांद लगा दिए थे.

दंगल

2016 में रिलीज इस फिल्म ने नारी शक्ति को उजागर किया. आमिर खान की इस फिल्म ने सबको सोचने पर मजबूर कर दिया हमारी छोरियां छोरों से कम है के?

VIEW ALL

Read Next Story