नोएडा के पास हैं ये फेमस हिल स्‍टेशन, जलती-चुभती गर्मी से दिलाएंगे राहत!

Amitesh Pandey
May 23, 2024

Uttarakhand Hill Station

भीषण गर्मी के चलते स्‍कूलों की छुट्टियां हो चुकी हैं. ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए अगर आप बाहर जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो कुछ हिल स्‍टेशन पर जाना बेहतर विकल्‍प हो सकता है. दिल्‍ली-एनसीआर में रहने वालों अपने परिवार के साथ वादियों में सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं. तपती गर्मी से राहत मिलेगी, साथ ही फैमिली ट्र‍िप भी हो जाएगी.

लैंसडाउन

समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लैंसडाउन किसी जन्‍नत से कम नहीं है. नदी किनारे कैंपिंग, रंग-बिरंगे बाजार, खूबसूरत चर्च और नजारों वाला उत्तराखंड का यह हिल स्टेशन गर्मियों में घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है.

नोएडा से दूरी

लैंसडाउन प्रकृति के बीच आराम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. नोएडा से लैंसडाउन की दूरी करीब 243 किलोमीटर है, जहां आप लगभग 6 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं.

नैनीताल

कुमाऊं क्षेत्र की तलहटी में स्थित, नैनीताल गर्मियों में किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां की मशहूर नैनी झील में आप बोटिंग कर सकते हैं. यहां के मॉल रोड में शॉपिंग और टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.

नोएडा से कितनी दूरी

अगर आप भीड़ भाड़ से दूर जाना चाहते हैं, तो भीमताल जैसी आस-पास की ऑफ-बीट जगहों को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. नोएडा से नैनीताल की दूरी 294 किलोमीटर है, जहां आप 7 घंटे में पहुंच सकते हैं.

कसौली

कसौली गोथिक वास्तुकला के लिए एक लोकप्रिय हिल स्टेशन बन चुका है. ये जगह बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों से घिरी हुई है. यहां प्री वेडिंग शूटिंग भी करा सकते हैं.

मसूरी

अगर आप नैनीताल घूम चुके हैं तो मसूरी बेहतर विकल्‍प हो सकता है. यह उत्‍तराखंड का लोकप्रिय और पसंद किया जाने वाला हिल स्‍टेशन है.

नोएडा से दूरी

नेचुरल ब्‍यूरी और अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस यह जगह आपका दिल जीत लेगी. नोएडा से मसूरी की दूरी 293 किलोमीटर है. यहां साढ़ पांच घंटे में पहुंचा जा सकता है.

रानीखेत

रानीखेत सुहावना मौसम और ग्रीनरी के लिए फेमस है. यहां आपको बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा.

नोएडा से दूरी

नोएडा से रानीखेत की दूरी करीब 346 किलोमीटर है. यहां साढ़ सात घंटे में पहुंचा जा सकता है.

भीमताल

भीमताल सबसे शांत झील के पास स्थित है. छुट्टियों के लिहाज से यह हिल स्‍टेशन सबसे बेहतर साबित हो सकता है.

नोएडा से दूरी

नोएडा से भीमताल की दूरी करीब 293 किलोमीटर है. यहां करीब साढ़ पांच घंटे में पहुंचा जा सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story