10 हजार में पूरी फैमिली घूम लेगी ये सस्ता हिल स्टेशन, दो दिन का टूर रहेगा बेस्ट

Rahul Mishra
Jun 02, 2024

झीलों का शहर कहा जाने वाला नैनीताल अपने में ही एक अलग सुकून समेटे है. इसकी खूबसूरती अपको मंत्र मुग्ध कर देगी. इस अनोखे स्थान के नजारा शायद ही आपको कहीं देखने को मिले.

इको केव गार्डन

यह गार्डन पिकनिक और आराम के लिए प्रसिद्ध है. यह सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है. वही इसमें जाने के लिए आपको 35 रुपये देने होते है. यह केव 6 छोटी गुफाओं से मिल कर बनी है.

नैनी झील

इस झील में आप बोटिंग कर सकते है. झील सभी दिन खुली रहती है. आप चाहें तो बोट चालक के साथ भी बोटिंग कर सकते है. इस झील में बोटिंग का शुल्क इसके सीजन पर निर्भर है.

स्नो व्यू पॉइन्ट

यह सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुलता है लेकिन शनिवार के दिन बंद रहता है. यह नि:शुल्क है. आपको यहां पर दूध जैसी बर्फ से ढका हिमालय देखने को मिलेगा.

टीफिन टॉप

टीफिन टॉप भी सभी दिन खुला रहता है. आप यहा घुड़सवारी और शूटिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते है जिसके लिए आपको शुलक देना पढ़ेगा.

नैनी पीक

यह नैनीताल की सबसे ऊची चोटी है जहां से पूरा नैनीताल दिखता है. यहा से सिर्फ नैनीताल ही नहीं हिमालय और चीन की ग्रेट वॉल ऑफ चीन का थोड़ा सा हिस्सा दिखता है. यह नि:शुल्क है.

राजभवन

यह सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है. इसमें सुंदर बगीचे हैं जहां पर्यटक भारी मात्रा में घूमने आते है. यह आज के समय में उत्तराखंड के राज्यपाल का निवास है.

खुरपाताल

यह नैनीताल से सिर्फ 12 किमी दूर है. यहा मीठे पानी की मछलिया बहुतायत में पाई जाती है. हमेशा खुला रहने वाला इस ताल का पानी भी बिल्कुल साफ है.

नौकुचिया ताल

यह 175 फीट गहरी है. यहां हरा-भरा इलाका है, जहा लोग कैपिंग करने आते है. यह सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है.

पाषाण देवी मंदिर

यह नैनीताल के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. यह मंदिर 24 घंटे खुला रहता है.

VIEW ALL

Read Next Story