किन लोगों को कभी न बताएं मन की बात? चाणक्य नीति की ये बात गांठ बांध लें

Pooja Singh
Jun 20, 2024

चाणक्य नीति

आज हम आपको चाणक्य नीति के हिसाब से उन लोगों की पहचान बताएंगे. जिनसे आपको अपने दिल की बातें कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिए. ऐसा नहीं करने पर आपको पछताना पड़ सकता है.

इनसे रखें दूरी

आप सभी ने ये तो जरूर सुना होगा कि जो सबका दोस्त होता है वास्तव में वो किसी का दोस्त नहीं होता. इस तरह के जो लोग होते हैं वे सभी की बातों में हामी भरते हैं.

सबके दोस्त

चाणक्य नीति के मुताबिक, जो लोग सबके दोस्त होने का दावा करते हैं. उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ऐसे लोगों से कभी भी अपने दिल की बात शेयर नहीं करनी चाहिए.

परेशानी का सबब

अगर आप ऐसा करते है तो जीवन में आगे चलकर आपको परेशान होना पड़ सकता है, क्योंकि ऐसे लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाला सही बात कह रहा है या गलत.

स्वार्थी लोगों से दूरी

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, आपको अपने जीवन में कभी भी स्वार्थी लोगों से दोस्ती नहीं रखनी चाहिए. ऐसे लोगों को आपकी परेशानियों से कोई लेना-देना नहीं होता है.

छोड़ देंगे साथ

चाणक्य नीति के मुताबिक, स्वार्थी लोग सिर्फ उसी समय आपके साथ रहेंगे जब इन्हें आपसे कुछ चाहिए होगा. अपना काम निकल जाने पर ये आपका साथ कभी भी छोड़ सकते हैं.

दो मुहे लोग

आपको अपने जीवन में उन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो आपके सामने मीठी बातें करते हैं और आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई. ऐसे लोग कभी आपके अपने नहीं होते.

पीठ दिखाकर भागेंगे

अगर दो मुहे लोगों को कोई फायदा होगा तभी ये आपके साथ रहेंगे. वहीं, जब आप पर किसी तरह की कोई मुसीबत आ जाएगी तो ये अपना पीठ दिखाकर वहां से निकल पड़ेंगे.

इनसे रहें सावधान

आपको कभी भी अपने दिल की बात उन लोगों के सामने नहीं कहनी चाहिए जो बातों को अपने हिसाब से तोड़ मरोड़ कर दूसरों के सामने पेश करते हैं. ऐसे लोग भरोसे के लायक नहीं.

हर बात का मजाक

आपको अपने मन की बातों को कभी भी उन लोगों से शेयर नहीं करनी चाहिए जो सभी बातों को मजाक में लेते हैं. ऐसे लोग दूसरों के सामने आपकी बातें बताकर आपका मज़ाक उड़ाते हैं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं और ज्योतिष विधाओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story