विटामिन सी की कमी दूर करे

पेंहटा गर्मियों में प्राकृतिक रूप से खेतों में उगता है और कुछ स्थानों पर किसान इसकी खेती भी करते हैं. पेहटा में न्यूट्रिशन पूर्णता पाई जाती है, जिसमें विटामिन सी भी प्राप्त होता है.

Zee Media Bureau
Oct 09, 2023

बीमारियों से लड़ने की ताकत दे

पेंहटा एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन से भरपूर है, जो यह फल कई बीमारियों से बचाने और रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं.

पेंहटा के चिप्स काफी स्वादिष्ट

पेहटा बहुत ही स्वादिष्ट होती है, जिसकी सब्जी भी काफी टेस्टी बनती है. लेकिन इसके चिप्स भी बाकी चिप्स के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.

बाजार में पेहटा के चिप्स मिलते हैं

बाजार में पेहटा के बने चिप्स काफी महंगे मिलते हैं. लेकिन पेहटा को खरीदकर घर पर भी चिप्स बड़ी आसानी से बनाए जा सकते हैं.

फल अधिक महंगा नहीं

इसके चिप्स बाजार में उच्च मूल्य 400 से 600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकते हैं. वहीं इसके फल का बाजार में मूल्य 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास है.

ऐसे बनाएं चिप्स

पेंहटा को गोल आकार में चिप्स की तरह कटिंग कर धूप में सुखाने के बाद इसकी चिप्स तैयार हो जाती है .ऐसे में आप घर में कम पैसे में चिप्स तैयार कर सकते हैं.

कब्ज, अपच के लिए रामबाण

पेहटा की सब्जी या पाउडर का इस्तेमाल करने से आप कब्ज, अपच, और अन्य पेट संबंधित समस्याओं से बच सकते हैं.

आयुर्वेद में है जिक्र

आयुर्वेदीय शास्त्रों ने इसे कर्कटी वर्ग की वनौषधि माना है. कुकुर बिटेसी कुल का पौधा है. आयुर्वेदीय ग्रंथों के अनुसार कचरी की बेल खीरे जैसी होती है, किंतु उससे लंबाई में कुछ छोटी होती है.

कैसा दिखता है पेंहटा का पौधा

इसके पत्ते छोटे तथा चार इंच तक लम्बे तथा छह इंच तक चौड़े, नरम तथा कोमल होते हैं.

कैसा होता है पेंहटे का स्वाद

यह मीठी, हल्की तथा आमाशय को मृदु बनाने वाली, भूख बढ़ाने वाली, कामोद्दीपक तथा बवासीर, लकवा, वात-कफ रोगों में आराम देती है.

VIEW ALL

Read Next Story