पितृ पक्ष में इसलिए नहीं काटते बाल और नाखून, जानें सदियों पुरानी परंपरा!

29 सितंबर से पितृपक्ष

29 सितंबर से पितृपक्ष शुरू हो रहे हैं. श्राद्ध का समापन 14 अक्टूबर को होगा. इन दिनों पितरों को तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं, ताकि पितरों की आत्मा को शांति मिल सके।.

श्राद्ध पक्ष या पितृपक्ष का महत्व

हर साल पितृपक्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा से शुरू होते हैं और अश्विन मास की अमावस्या तक चलते हैं. हिंदू धर्म में श्राद्ध पक्ष या पितृपक्ष का बेहद खास महत्व होता है.

पितरों की आत्मा को शांति

पितृपक्ष को श्राद्ध या महालय भी कहा जाता है. हिन्दू धर्म में मान्यता है कि मृतक का श्राद्ध या तर्पण नहीं किया जाए तो पितरों की आत्मा को शांति नहीं मिलती.

कुछ काम करने की मनाही

पितृपक्ष में ऐसे बहुत से काम होते हैं जिनको करने की मनाही है. जिसमें से एक है दाढ़ी और बाल कटवाना. आइए जानते हैं पितृपक्ष में दाढ़ी, मूंछ और बाल कटवाने चाहिए या नहीं.

इन लोगों के लिए है नियम

पितृपक्ष यानी श्राद्ध में कई लोग बाल, दाढ़ी, मूंछ या नाखून नहीं काटते हैं. बाल चांहे कितने भी बढ़ जाएं, उनको नहीं काटते.

हर रोज पितरों को तर्पण करने वाला

धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि जो व्यक्ति पितृ कर्म करता है यानी श्राद्धपक्ष में हर रोज पितरों को तर्पण और श्राद्ध तिथि के दिन श्राद्ध कर्म करता है, उन्हीं को बाल, दाढ़ी, मूंछ या नाखून काटने से परहेज रखना चाहिए.

इंसान पर 3 प्रकार के ऋण

कई तरह की मान्यताओं में बाल या नाखून काटना शौक की चीज या श्रृंगार से जुड़ा माना जाता है इसलिए पितृपक्ष में बाल काटने से मना किया जाता है. शास्त्रों के मुताबिक हर मनुष्य पर तीन प्रकार के ऋण होते हैं, पहला देव ऋण, दूसरा ऋषि ऋण और तीसरा पितृ ऋण.

नहीं काटते नाखून

पितृपक्ष का समय पितरों को याद करने और सात्विक भाव से जीने के लिए होता है. मान्यता है कि नाखून बाल नहीं काटने चाहिए.

इन चीजों से भी रहें दूर

पितृपक्ष के दौरान बाल, दाढ़ी, मूंछ या नाखून काटने के अलावा बहुत सी चीजों के करने से मना किया गया है. इन दिनों ब्रह्मचार का व्रत करना चाहिए. इसके साथ ही लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा जैसे आदि तामसिक चीजों से दूर रहना चाहिए. इन दिनों मांगलिक कार्य भी नहीं किए जाते हैं.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story