ये गलती कभी मत करना

आलू के पत्तों को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए. इससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकता है. आलू के पत्तों को हमेशा हेल्थ एक्सपर्ट और आयुर्वेद विशेषज्ञों की सलाह पर ही सेवन करें. इसे उबालकर या किसी अन्य चीज में डालकर और पूरी तरह पकाकर ही खाना चाहिए.

Zee Media Bureau
Oct 06, 2023

आलू के पत्ते को फेंके नहीं

सामान्यत: लोगों को आलू के पत्तों का फायदा पता नहीं होता. इसलिए वह इसे फेंक देते हैं.

आलू के पत्तों में कई पोषक तत्व

आलू की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं और कई व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती हैं. आलू के पत्तों का स्वाद अलग होता है और ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

आलू की पत्तियों का गुण

इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

कार्बोहाइड्रेट के अलावा ये भी पाया जाता है

आलू की पत्तियों में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक सहित कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है.

खून की धमनियां नहीं सिकुड़ेंगी

आलू की पत्तियां ओमेगा-3 सहित आवश्यक फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं. यह फैटी एसिड रक्त वाहिका की दीवारों को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के लिए बहुत अहम है.

ब्लड प्रेशर को बैलेंस करेगा

आलू के पत्ते खाने से रक्तचाप सामान्य बना रहता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो आप आलू की पत्तियों से बने खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

मच्छर और मक्खियों वाली बीमारियों से बचाता

अरबी के पत्ते आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. यह मच्छर और मक्खियों से पैदा होने वाली संक्रामक बीमारियों को रोक देता है. एक कप आलू की पत्तियों का सेवन विटामिन सी की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है.

आंखों की बीमारियों को रखता है दूर

आलू की पत्तियों में विटामिन ए सहित पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. विटामिन ए अच्छी दृष्टि बनाए रखने में सहायक है.

VIEW ALL

Read Next Story