भक्त का भगवान से क्या रिश्ता है?

Padma Shree Shubham
Apr 04, 2024

उदाहरण

हमारा भगवान से क्या संबंध है? इसका उत्तर देते हुए प्रेमानंद जी महाराज जी उदाहरण देते हैं और बहुत सुंदर तरीके से समझाते हैं.

दुकानदार

प्रेमानंद महाराज जी उत्तर देते हुए भक्त के सामने पिता-पुत्र और दुकानदार का उदाहरण रखते हैं

मीठा

प्रेमानंद महाराज जी कहते हैं कि दुकानदार से कुछ मीठा खाने को मांगने पर वो सवाल करता है कि कितना चाहिए, पेट भरने के लिए देदो तुम ऐसा कहोगे.

500 रुपये

प्रेमानंद महाराज जी ने भक्त का जवाब देते हुए आगे कहा कि इस पर दुकानदार पूछेगा कि कितने में पेट भरेगा, जिस पर तुम कहोगे एक किलो देदो, फिर दुकानदार तुमसे 500 रुपये मांगेगा.

पैसों के बारे में

महाराज जी ने आगे कहा कि जब तुम पिता के पास जाकर कहो कि कुछ खिला दो तो वो पैसों के बारे में नहीं पूछेंगे क्योंकि तुम बेटे हो. ऐसे ही भगवान भी पिता जैसे ही होते हैं.

11 हजार रुपये का भोग

महाराज जी ने आगे कहा कि कुछ लोग सोचते हैं कि भगवान को 11 हजार रुपये का भोग लगाओ, काम हो जाएगा. इसे प्रेमानंद जी ने इसे गलत कहा.

गंदगी

अगर उनको उचित लगता होगा तो देंगे, नहीं तो नहीं देंगे. बालक गंदे विचारों के साथ अगर पिता से पैसे मांगे तो पिता नहीं देगा क्योंकि गंदगी में वह पैसे को खर्च करेगा.

डिस्क्लेमर

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story