Chanakya Niti: शादी से पहले जीवनसाथी से जरूर पूछें ये सवाल, चाणक्य नीति से जानें जिंदगी कैसे रहे खुशहाल

Pooja Singh
Aug 08, 2024

Chanakya Niti

आचार्य चाणक्य ने जीवन को सही तरीके से जीने के बारे में बताया है. आचार्य की मानें तो व्यक्ति अपने जीवन कुछ उसुलों का पालन करके संवार सकता है. चाणक्य ने अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाए रखने के लिए कुछ बातों पर जोर डाला है. आइए जानते हैं.

वैवाहिक जीवन

शादी का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है. इस रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए व्यक्ति को कई तरह की बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

चाणक्य का मंत्र

आचार्य चाणक्य ने शादी और दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए कई उपाय बताए हैं. उन्होंने शादी से पहले ही कुछ चीजों को ध्यान रखने की बात कही है.

पहले सतर्कता

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, अगर वैवाहिक जीवन में जरा भी खटास आने लगे तो उससे पहले ही क्यों ना सतर्कता बरत ली लेनी चाहिए.

तीन सवाल

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, शादी से पहले अपने होने वाले पाटर्नर से तीन सवाल पूछ लेने चाहिए, ताकि आपके रिश्ते में कोई दरार ना आए.

जरूर करें ये काम

आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के वो कुछ महत्वपूर्ण सवाल. जो आपको अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से शादी करने से पहले ही पूछ लेना चाहिए.

सही उम्र

शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उसकी उम्र पूछ लेना चाहिए. क्योंकि पति-पत्नी की उम्र का अंतर उनके बीच की समझ की कमी शादी टूटने की वजह बन सकती है.

ध्यान रखें ये बात

ऐसे में दोनों के बीच कई बातों को लेकर अंडरस्टैंडिंग नहीं हो पाती है, जिसके वजह से झगड़ा भी हो सकता है. यही वजह है कि पति पत्नी के बीच उम्र का अंतर ज्यादा नहीं होना चाहिए.

स्वास्थ्य की जानकारी

नीति शास्त्र के मुताबिक, शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उसकी सेहत से जुड़ी सभी जानकारी ले लेनी चाहिए. जिससे आगे चलकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

पुराने रिलेशन

आचार्य के मुताबिक, शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उनके पुराने रिलेशन के बारे में जरूर पूछ लें या फिर पता लगा लें. अगर खुल कर बात हो जाए तो वैवाहिक जीवन के लिए बेहतर होगा.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं/ चाणक्य नीति पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story