मर्दों को घोड़े जैसी ताकत देगा भुना चना, रोज मुट्ठी भर खाने से मिलेंगे ये 10 फायदे

Preeti Chauhan
Oct 04, 2023

फाइबर का बड़ा सोर्स भुना चना

भुना चना फाइबर का एक बड़ा सोर्स है. भुना चना प्रोटीन से भरपूर है जो कि मसल्स बिल्डिंग करने वालों का भी हेल्दी फूड (health benefits of roasted chana) है. इसके अलावा भी भुना चना खाने के बहुत से फायदे हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

भुना हुआ चना खाने से डायबिटीज के रोगियों को भी फायदा होता है. भुना हुआ चना कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ सभी डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर हैं.

दिमाग होता है तेज

भुना हुआ चना आपके दिमाग को तेज कर सकता है. चने में प्रोटीन की बहुत मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

एनीमिया में फायदेमंद

भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. चने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत

भुने चने को रोज खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमे दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और मजबूती पहुंचाता है.

कंट्रोल में ब्लड शुगर

भुना चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर आप भुने हुए चने का सुबह के वक्त सेवन करते हैं तो यह ब्लड शुगर की समस्या वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

वजन होता है कम

भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है. रोस्टेड चना शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. वेट लॉस करने वालों को तो भुना चना जरूर और ज्यादा खाना चाहिए.

इम्यूनिटी होगी मजबूत

रोस्टेड चने खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी.

पुरुषों के लिए फायदेमंद

बस 1 मुट्ठी भुने चने को सुबह नाश्ते में खाने, एक गिलास दूध में शहद डालकर पीने से पुरुषों की शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है. इससे थकान और कमजोरी भी दूर होती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भ के समय औरतों को उल्‍टी की समस्या से होती है. अगर उल्टियां ज्यादा हो रही हों तो उसका प्रभाव बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है. ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना फायदेमंद होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं के लिए भुना चना काफी फायदेमंद है.

कमर दर्द में आराम

अगर 2 मुट्ठी भुने चने रोज खाते हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती है. इसलिए आप भुने चने खाना शुरू कर दें.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story