रसोई में इस दिशा में बनाते हैं रोटी तो सावधान! तरक्की के रास्ते रोक देगी ये मामूली भूल

Sep 21, 2023

रखें इन बातों का ध्यान

हमारे घर में सुबह-शाम रोटी जरूर बनाई जाती है. हिंदू धर्म शास्त्रों में आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने तक कई नियम बताए गए हैं. जिनका ध्यान जरूर रखना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को बुरे दिनों का सामना नहीं करना पड़ता है.

रोटी बनाते समय के नियम

सनातन धर्म में यह माना गया है कि यदि रोटी बनाते समय नियमों का ध्यान रखा जाए तो इससे माता अन्नपूर्णा का आशीर्वाद मिलता है. इन बातों का रखें ध्यान.

इनको दें पहली रोटी

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि पहली रोटी हमेशा गाय के लिए निकलनी चाहिए और आखिरी रोटी कुत्ते के लिए निकालनी चाहिए.

बासी आटा

बासी आटे की रोटी बनाना शुभ नहीं माना जाता. इसे हेल्थ की दृष्टि से भी सही नहीं माना गया है. इसलिए कभी भी बासी आटे की रोटी न बनाएं.

कुत्ते को खिलाएं

यदि आटा बच जाता है तो उसकी रोटी बनाकर कुत्ते को खिला सकते हैं. ऐसा करने से नियम भी नहीं टूटेगा, हेल्थ भी बनी रहेगी और कुत्ते को रोटी भी मिल जाएगी.

दिशा का रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. इसलिए रोटी बनाते समय भी दिशाओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

गैस चूल्हा रखने की सही दिशा

रोटी बनाते समय बनाने वाले का मुंह पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. गैस चूल्हा रखने की सही दिशा दक्षिण-पूर्व दिशा मानी गई है.

अन्नपूर्णा की कृपा

इन बातों का ध्यान रखने पर मां अन्नपूर्णा की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है.

Disclaimer

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story