रुद्राक्ष धारण करने वालों के लिए नियम

अगर आपने रुद्राक्ष धारण किया हो तो कुछ बेहद जरूरी नियमों को जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं रुद्राक्ष धारण करने वालों के लिए कुछ नियम.

काले रंग के धागे में न पहने

रुद्राक्ष को पहनते समय इस बात का भी ध्यान रखना है कि उसमें पड़ने वाला धागा कैसा हो. इसे पीले या लाल रंग के धागे में पहनें.

मनकों की विषम संख्‍या

अगर आप रुद्राक्ष की माला पहनते हैं तो उसमें मनकों की संख्‍या विषम होनी चाहिए. 27 मनकों से कम की रुद्राक्ष की माला न पहनें.

किसी को न पहनने को दें रुद्राक्ष

भूल से भी किसी और को अपना रुद्राक्ष पहनने को न दें. किसी का दिया हुआ रुद्राक्ष न पहनें. प्रयोग किया रुद्राक्ष न पहनें.

बिस्तर पर जाने से पहले

सोने के लिए ब‍िस्‍तर पर जाने से पहले भी रुद्राक्ष उतार देना चाहिए. सुबह उठकर स्‍नान करने के बाद ही रुद्राक्ष को स्‍पर्श करें.

सूतक में न पहने रुद्राक्ष

सनातन धर्म की मान्‍यता के अनुसार जहां पर बच्‍चे का जन्‍म होता है वहां पर सूतक मान्‍य होते हैं, इसलिए भूलकर भी ऐसे स्‍थान पर रुद्राक्ष न पहनें.

मांस-मदिरा वाली जगह

रुद्राक्ष ऐसी जगह पर पहनकर न जाएं जहां मांस-मदिरा का सेवन होता हो या बनता हो. रुद्राक्ष पवित्र होता है और मांस-मदिरा का सेवन सनातन धर्म में वर्जित बताया गया है.

यहां ने पहनें रुद्राक्ष

जिस जगह पर किसी व्‍यक्ति की मृत्‍यु हुई हो वहां भूलकर भी रुद्राक्ष पहनकर न जाएं. अगर आपको जाना ही पड़े तो रुद्राक्ष घर पर उतारकर जाएं. भगवान के कोप से बचना है तो ऐसी जगहों पर रुद्राक्ष न पहनें.

VIEW ALL

Read Next Story