फलों के छिलके काफी लाभदायक

खट्टे फलों के फायदों के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं कि इन्हें खाने और स्किन पर लगाने से फेस ग्लो करने लगता है. लेकिन इनके छिलके से जुड़े लाभ पर लोग कभी ध्यान ही नहीं देते.

Zee Media Bureau
Oct 10, 2023

घरेलू उपाय अपनाती हैं एक्ट्रेस

ज्यादातर लोगों को लगता है कि सेलिब्रिटीज महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की वजह से लंबे समय तक खूबसूरत बनी रहती हैं. हालांकि ऐसा नहीं है. वे भी हमारी ही तरह घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करती हैं.

ट्विंकल खन्ना जैसे हो जाएंगे गाल

कुछ समय पहले एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना ने संतरे के छिलकों के सेवन के कई फायदों के बारे में बताया था. उन्होंने कहा था कि वे खुद भी इसका छिलका खाना पसंद करती है. क्योंकि ये स्किन को ग्लो रखने में काफी मदद करता है.

छिलके को न समझें कचरा

छिलकों को अक्सर वेस्ट मानकर कचरे में फेंक दिया जाता है. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि संतरे का छिलका न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

ऐसे बनाएं संतरे के छिलके का पाउडर

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर इसका पाउडर बनाकर चेहरे पर लगाया जाता है.इसका इस्तेमाल सिर्फ लगाने में ही नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि खाने के लिए भी किया जाना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत करते हैं संतरे के छिलके

छिलके में हड्डियों को मजबूती देने वाले कैल्शियम के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट बायोफ्लेवोनॉइड्स भी होते हैं.

संतरे के छिलके में फाइटोकैमिकल

संतरे के छिलके पूरी तरह से खाने योग्य होते हैं. इसमें कैंसर से लड़ने वाले प्रभाव होते हैं, क्योंकि यह एक फाइटोकेमिकल है.

संतरे के छिलके में लिमोनेन

संतरे के छिलके फाइबर के साथ-साथ विटामिन C, विटामिन B6, फोलेट, कैल्शियम और बाकी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इतना ही नहीं, केमिकल 'लिमोनेन' की मौजूदगी के कारण संतरे के छिलके कैंसर-रोधी होते हैं.

संतरे के छिलके में पॉलीफेनोल्स

भले ही संतरे के छिलके गूदे की तरह मीठे और रसीले न हों, लेकिन इनमें अच्छी मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो कई खतरनाक बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story