सावन में घर ले आएं शिवजी की ये 5 प्रिय चीजें, खुल जाएगा भाग्य का पिटारा!

Shailjakant Mishra
Jul 31, 2024

सावन

हिंदू धर्म में श्रावण (सावन) महीने का विशेष महत्व माना जाता है. मान्यता है कि यह भगवान शिव का प्रिय महीना है.

शिवजी की पूजा

इस महीने में भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि ऐसा करने से भोलेभक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं

शिवजी प्रिय चीजें

इस दौरान शिव भक्ति से जुड़ी कुछ चीजों को लाना भी अच्छा माना जाता है. इससे परिवार में खुशियां आती हैं और आर्थिक दिक्कतें दूर होती हैं.

चांदी या तांबे का त्रिशूल

शिवजी के हाथ में त्रिशूल नजर आता है. सावन में चांदी या तांबे का त्रिशूल लाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. इसे पूजाघर में रखने से भगवान की कृपा बरसती है.

नाग-नागिन का जोड़ा

मान्यता है कि घर में नाग-नागिन का जोड़ा रखना फलदायी माना जाता है. इसे घर के मुख्य गेट के नीचे दबा देने से बिगड़े हुए काम बनते हैं धन-दौलत में इजाफा होता है.

रुद्राक्ष

रुद्राक्ष को भगवान शिव का अंश माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महादेव के जहां-जहां आंसू गिरे थे वहां पर रुद्राक्ष पैदा हुआ. इसको घर में लाना शुभ होता है.

गंगाजल

सावन के महीने में भोले के भक्त कांवड़िये गंगा जल लाकर भोलेनाथ पर चढ़ाते हैं. सावन के महीने में गंगाजल को घर में लाना चाहिए. इससे महादेव की विशेष कृपा बरसती है.

भस्म

भगवान शिव की भस्म प्रिय मानी जाती है. सावन में इसे शिवजी पर चढ़ाने चाहिए. ऐसा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं. सावन में घर में श्मशान की भस्म लाकर रखना चाहिए. इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story