केदारनाथ से गायब हुआ 228 किलो सोना? मुंबई के कारोबारी से दान में मिला था करोड़ों का सोना

Pooja Singh
Jul 16, 2024

सोना गायब

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का आरोप है कि केदारनाथ से 228 किलो सोना गायब कर दिया गया है. आज तक उस पर कोई जांच नहीं बैठाई गई है.

सोने की परत

दरअसल, केदारनाथ मंदिर में पिछले साल गर्भगृह की दीवारों पर सोने की परत चढ़ाने का काम शुरू हुआ था. इससे पहले यह दीवारें चांदी की थीं.

सोना दान

इसके लिए मुंबई के एक व्यापारी ने 228 किलो सोना दान दिया था. अब बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति और संबंधित अधिकारियों पर घोटाले का आरोप लगा है.

पीतल की परत

दावा है कि मंदिर की दीवारों पर पीतल की परत चढ़ाकर उस पर सोने का पानी चढ़ाया गया है. हालांकि BKTC ने इस दावे को गलत बताया है.

सोची समझी साजिश

BKTC ने दावा किया है कि इसी दानदाता ने बद्रीनाथ मंदिर में भी सोना जड़ने का काम कराया था. यह आरोप सोची समझी साजिश के तहत लगाया जा रहा है.

सोना लगाने का इतिहास

केदारनाथ मंदिर में सोना लगाने के इतिहास का जिक्र नहीं है. हालांकि दावा है कि केदारनाथ मंदिर के निर्माण के बाद से 12 वीं शताब्दी तक यहां सोना-चांदी लगाया जाता था.

पुजारियों का विरोध

12 वीं शताब्दी के बाद सोना-चांदी लगाने की प्रथा खत्म हो गई. पिछले साल जब यहां सोने की परत चढ़ाने का काम शुरू हुआ था. इसके बाद पुजारियों ने विरोध किया था.

हिंदू मान्यता और परंपरा

उस वक्त केदार सभा के पूर्व अध्यक्ष महेश बगवाड़ी ने कहा था कि मंदिर की दीवारों पर सोना चढ़ाना हिंदू मान्यताओं और परंपराओं के अनुरूप है.

ये सामान्य प्रक्रिया

उस वक्त BKTC के चेयरमैन ने भी कहा था कि ये सामान्य प्रक्रिया है, पहले छत लकड़ी से बनती थी, फिर पत्थर से बनी, इसके बाद तांबें की प्लेंटे आईं. उन्होंने विरोध को साजिश बताया.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story