शारदीय नवरात्रि से पहले ही कर लें ये 5 अचूक उपाय, चुटक‍ियों में पूरी होगी हर मुराद

शारदीय नवरात्रि 2023

दीपावली से पहले पावन शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाएंगे. अब बस कुछ ही दिन बचे हैं नवरात्रि शुरू होने में.

मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा

इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 October 2023 से हो रही है. नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. दसवें दिन दशहरा का त्यौहार मनाया जाता है.

नवरात्रि के उपाय

नवरात्रि के दिनों में कुछ उपायों के बारे में जानते हैं जिससे इन कामों के पहले से ही कर लेने से मां दुर्गा आपसे प्रसन्न हो जाएगी. मां की कृपा भी बनी रहेगी.

घर का करे सारा काम

शारदीय नवरात्रि से एक सप्ताह पहले अपने पूरे घर की साफ-सफाई करें. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न हो जाएंगी और ऐसा करने से घर में लक्ष्मी का वास भी होता है.

पर्दों को भी अच्छे से करें साफ

घर में मौजूद सोफे के कवर और खिड़कियों में लगे पर्दों को भी अच्छे से साफ करें या फिर इन्हें बदल दें.

बाथरूम की सफाई

वास्तु शास्त्र में घर के बाथरूम का बड़ा महत्व बताया गया है. नवरात्रि शुरू होने से पहले बाथरूम की टाइल्स को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए.

घर की सजावट

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर की सजावट का भी ध्यान रखना जरूरी है. नवरात्रि में घर की साफ-सफाई करने के बाद सजावट की छोटी-मोटी चीजें लाकर रखनी चाहिए. इससे घर की खूबसूरती बढ़ जाती है. साफ और सुंदर घर में मां लक्ष्मी वास करती हैं.

घर की रसोई

नवरात्रि शुरू होने से कुछ दिन पहले ही घर की रसोई को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. किचन को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं. घर की रसोई साफ होगी तभी मां अन्नपूर्णा हमारे यहां ठहरेंगी.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story