सीढ़ियों के नीचे रखा कूड़दान हो सकता है बर्बादी का कारण, फौरन करें बाहर

Preeti Chauhan
Oct 03, 2023

घर के हर कोने का अपना महत्‍व होता है और घर की सुख शांति के लिए हर जगह का दोषमुक्‍त होना जरूरी है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक तभी सभी लोग सुखी और संपन्‍न रहते हैं.

सीढ़ियों के वास्‍तु नियम

ज्यादातर देखा जाता है कि घर की सीढ़ियों के नीचे जो स्‍थान होता है लोग उसे कबाड़ा रखने के लिए प्रयोग करने लगते हैं. उस जगह पर डस्‍टबिन, पोंछा या कुछ फालतू की चीजें रख देते हैं. लेकिन सीढ़ियों को लेकर भी वास्‍तु नियम हैं.

घर की दशा और दिशा

आप घर बनवा रहे हैं या फिर बना हुआ घर खरीदने जा रहे हैं तो घर की दशा और दिशा देखने के साथ ही सीढ़ियों पर भी जरूर गौर फरमाएं. हम आपको बताने जा रहे सीढ़ियों से जुड़े कुछ नियमों के बारे में जिनको जानना जरूरी है.

उत्‍तर से पश्चिम की तरफ दिशा

घर में सीढ़ियों की दिशा सदैव उत्‍तर से पश्चिम की तरफ होनी चाहिए. घर के दक्षिण की तरफ सीढ़ी नहीं होनी चाहिए. हालांकि कुछ सीढ़ियों के नीचे के स्‍थान को स्‍टोररूम की तरह प्रयोग कर सकते हैं.

वास्‍तु के हिसाब से ठीक नहीं

लोग जगह बचाने के लिए सीढ़ियों के नीचे पूजा घर, बाथरूम या फिर रसोई तक बना डालते हैं. ऐसा करना वास्‍तु के हिसाब से ठीक नहीं है.

नहीं होने चाहिए ये कमरे

वास्‍तु शास्त्र में बताया गया है कि सीढ़ियों के नीचे रोज इस्‍तेमाल में आने वाले कमरे नहीं बनाने चाहिए.

तिजोरी और अलमारी

सीढ़ियों के नीचे तिजोरी और अलमारी न बनवाएं. ऐसा करने से आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. सीढ़ियों के नीचे जूते-चप्‍पल भी नहीं रखें.

कूड़ेदान न रखें

वास्तु शास्त्र में सीढ़ियों के नीचे डस्टबिन या कूड़ादान रखने की भी मनाही की गई है. ऐसा करना घर में कलह का कारण हो सकता है.

अंधेरा बिल्‍कुल न रखें

सीढ़ियों के ऊपर अंधेरा न रखें. लाइट अगर बहुत तेज न हो तो बहुत हल्‍की भी न हो. इस जगह पर जरा भी गंदगी नहीं होनी चाहिए.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

VIEW ALL

Read Next Story