नवरात्रि व्रत के दौरान गांठ बांध लें ये 7 बातें, नहीं होंगे डी हाइड्रेशन का शिकार

शारदीय नवरात्रि शुरू

शारदीय नवरात्रि में मां के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. बहुत से लोग नौ दिनों तक व्रत रखते हैं.अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए.

खाएं ऐसी चीजें

अक्सर देखा जाता है व्रत के दौरान लोग पानी बहुत कम पीते हैं. जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसलिए इन दिनों ऐसी फल और सब्जियों को खाना चाहिए जो आपके शरीर की पानी की कमी को पूरा करे. जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा

सबसे जरूरी पानी

आप व्रत रख रहें तो आपको पानी खूब पीना है. अपने को हाइड्रेट रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे.प्यास नही भी लगे तब भी पानी पीते रहें.

फल

नवरात्रि के दिनों में खूब फल खाने चाहिए. फल खाने का मन न करे तो फ्रूट चाट बनाकर खाएं. या फिर इनके शेक्स, स्मूदीज, जूस पीएं. इनसे आपके शरीर को पोषण मिलेगा.

लौकी

कई लोग इन दिनों लौकी का सेवन कर लेते हैं. लौकी में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. लौकी से कब्ज और गैस की समस्या भी नहीं होती है. आप नवरात्रि में लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर उसे खा सकते हैं या जूस का सेवन कर सकते हैं.

कच्चा केला

कच्चा केला फाइबर से भरपूर होता है. यह वजन कम करने में भी मदद करता है. नवरात्रि व्रत में आप कच्चे केले के कोफ्ते या टिक्की बनाकर खा सकते हैं.

शकरकंद

शकरकंद खाने से डिहाइड्रेशन की परेशानी ठीक हो जाती है. इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. शकरकंद को इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है.

सिंघाड़े

सिंघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. ये शरीर से पानी की कमी को दूर करता है. सिंघाडा डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है और बॉडी को एनर्जी से भरता है.

डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story