सोमवार के दिन करें ये उपाय, शिव दिलाएंगे सभी परेशानियों से छुटकारा

Apr 08, 2024

सोमवार शिव को समर्पित

सनातन धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती के निमित्त व्रत रख विधि-विधान से पूजा की जाती है.

जल्दी खुश होते हैं शिव

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि सभी देवी देवताओं में भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं इसलिए महादेव को भोलेनाथ भी कहा जाता है.

शिवजी दूर करेंगे कष्ट

इस दिन विधिवत शिवजी की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी मजबूत होती है. शिव पुराण में निहित है कि भगवान शिव की पूजा करने से सकल मनोरथ सिद्ध होते हैं.

सोमवार के दिन विशेष उपाय

ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान बताया गया है. इन उपायों को करने से फूटी किस्मत भी बदल जाती है. सोमवार के दिन पूजा के समय ये उपाय जरूर करें.

अशुभ ग्रहों से परेशान

अगर आप कुंडली में व्याप्त अशुभ ग्रहों के प्रभाव से परेशान हैं, तो सोमवार के दिन स्नान-ध्यान के बाद विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा करें.

कुंडली में शुक्र ग्रह

भगवान शिव को गंगाजल में शहद और सुगंध मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इस उपाय को करने से कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है.

वैवाहिक जीवन के लिए

वैवाहिक जीवन के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाएं, फिर गौरी-शंकर रुद्राक्ष अर्पित करें. इसके बाद घी, शक्कर, गेहूं के आटे का भोग लगाकर आरती उतारें.

इच्छाओं की पूर्ति के लिए

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए आप सोमवार के दिन इक्कीस बेलपत्र चंदन से ओम नमः शिवाय लिखें. इसे किसी मंदिर में जाकर या फिर घर पर ही शिवलिंग पर अर्पित कर दें.

तबीयत रहती है खराब

घर में किसी की तबीयत काफी दिन से खराब है,तो उससे छुटकारा पाने के लिए आप शिव मंदिर जाकर 101 बार जलाभिषेक करें. ‘ॐ जूं स:’ मंत्र का जाप करते रहें. जल्द ही आपके घर का बीमार सदस्य ठीक होने लगेगा.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story