खूबसूरत झरने-पहाड़ और किलों के लिए मशहूर यूपी का ये जिला, उत्तराखंड जाने की जरूरत नहीं

Pooja Singh
Aug 06, 2024

घूमने का प्लान

अगर आप भी अपना हॉलीडे किसी अच्छी जगह घूमने का प्लान कर रहे है, तो आपको देश से बाहर जाने की जरूरत नहीं है.

खूबसूरती नजारा

अब स्विट्जरलैंड जैसी खूबसूरती नजारा आपको यूपी के सोनभद्र में देखने को मिलेगा. साथ ही साथ खर्च भी आपके बजट में होगा.

सोनभद्र

सोनभद्र यूपी का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. इस ऐतिहासिक शहर में घूमने की कई बेहतरीन जगहें हैं. विजयगढ़ किला और अघोरी किला फेमस है.

कैसे पड़ा नाम?

कहते है सोनभद्र शहर का नाम सोन नदी के नाम पर रखा गया है, जो मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड औऱ बिहार की सीमा से लगा हुआ है.

प्रकृति के रंग

सोनभद्र शहर में आपको खूबसूरती में झरने, किले कई सारे प्रकृति के रंग देखने के लिए मिलेंगे. जिन्हें देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

घूमने से पहले जानें

सोनभद्र घूमने आ रहे है तो आपको इससे पहले ही इन खास जगहों के बारे में बता देते है जहां पर आपको घूमना और अच्छा लगेगा.

मुक्खा फॉल्स

सोनभद्र के पर्यटन में मुक्खा फॉल के बारे में आपने सुना होगा यहां पर शानदार झरना और पानी देखने को मिलता है. पर्यटक यहां पिकनिक मनाने आते है.

विजयगढ़ फोर्ट

सोनभद्र में घूमने के लिए आप विजयगढ़ फोर्ट ना भूलें. इसकी ऊंचाई की बात की जाए तो 400 फीट लंबी है और इसे 5वीं शताब्दी में बनवाया गया था.

किले की खासियत

ये किला आपको कैमूर की पहाड़ियों से घिरा हुआ नजर आता है तो यहीं पर आपको कई मूर्तियां और पत्थर देखने के लिए मिल जाएंगे. यहां शानदार तालाब भी है.

यहां भी जाएं

इसके अलावा अघोरी फोर्ट, खोड़वा पहाड़, रिहंद बांध, वीर लोरिक पत्थर, शिवद्वार मंदिर घोरावल, अगोरी मंदिर गोठानी घूमने के लिए शानदार जगहें हैं.

कैसे पहुंचे, कहां रहें?

सोनभद्र आप किसी भी परिवहन व्यवस्था, फ्लाइट, ट्रेन और बस से जा सकते है. यहां ठहरने के लिए कई गेस्ट हाउस मिलेंगे, लेकिन फाइव स्टार और लक्जरी होटल नहीं मिलेंगे.

रहने-खाने का खर्च

सोनभद्र काफी सस्ता शहर है. यहां रहने और खाने में काफी कम खर्च होगा. यहां 1500 रुपए में रहने के लिए होटल मिल जाएंगे. जबकि 300 रुपए में अच्छा खाना खा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story