खुलने जा रहे तीन एक्सप्रेसवे, फर्राटेदार सफर के लिए हो जाओ तैयार

May 17, 2024

फर्राटे के सफर के लिए हो जाएं तैयार

आने वाले समय में आपको दिल्‍ली से एनसीआर के कई शहरों में आना जाना आसान हो जाएगा. लोगों को राहत देने के लिए तीन अलग-अलग ‘एक्‍सप्रेस’ का निर्माण चल रहा है, जो इस साल बनकर तैयार हो जाएंगे.

जानिए क्या होगा खास

इस साल के आखिर तक वाहन चालक फर्राटा भरते हुए अपने गंतव्‍य तक पहुंच सकेंगे. आइए जानते हैं कि राहत देने के लिए निर्माणाधीन एक्‍सप्रेसवे और रोड कौन-कौन सी हैं?

फरीदाबाद-नोएडा की ओर

फरीदाबाद और नोएडा की तरफ जाने वाले वाहनों को डीएनडी से दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे को लिंक करने वाला रोड राहत देगा.ये एक्सप्रेसवे 59 किमी. लंबा है.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधी कनेक्टिविटी

इस लिंक रोड के जरिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधी कनेक्टिविटी होगी. इसके अलावा, फरीदाबाद पलवल तक सफर 25 से 30 मिनट में तय हो जाएगा.

साल के अंत तक होगा चालू

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर बल्लभगढ़ से सोहना तक 26 किमी की सड़क पर ट्रैफिक पहले ही खोला जा चुका है. यह रोड इस साल तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा.

गुरुग्राम की ओर

पश्चिमी और दक्षिणी दिल्‍ली के लोगों को यूईआर 2, उत्तरी दिल्ली के अलीपुर से महिपालपुर तक से आईजीआई एयरपोर्ट और गुरुग्राम की ओर जाने-आने में आसानी होगी. कुछ ही मिनटों में पहुंच सकेंगे.

अर्बन एक्सटेंशन रोड

75.71 किलोमीटर लंबे अर्बन एक्सटेंशन रोड प्रोजेक्ट को 5 अलग-अलग पैकेज में डेवलप किया जा रहा है. यह भी इस साल पूरी तरह से तैयार हो जाएगा.

गाजियाबाद की ओर

गाजियाबाद शहर की तरफ जाने वाले व्हीकलों के लिए मौजूदा समय दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे है. लेकिन लोनी की तरफ जाने के लिए कोई सीधा हाईवे नहीं है. वाहन चालकों को शिव विहार या भोपुरा बार्डर होकर जाना पड़ता है.

दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे

यहां पर दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे राहत देगा. दिल्‍ली देहरादून एक्‍सप्रेसवे 12 हजार करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है.

साल के आखिर में हो जाएगा शुरू

लेन एक्सप्रेसवे दिल्ली के अक्षरधाम से शुरू होकर शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला बागपत, खेकड़ा में ईपीई इंटरचेंज, शामली, सहारनपुर होकर देहरादून जाएगा. यह भी इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story