गाजियाबाद से दूर नहीं ये हिल स्टेशन, इन 5 खूबूसरत वादियों में बिताएं गर्मी की छुट्टियां

Pradeep Kumar Raghav
May 30, 2024

गाजियाबाद के पास हिल स्टेशन

NCR में पड़ रही भीषण गर्मी से जल्द ही कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही. लेकिन ऐसे भी कई हिल स्टेशन हैं जो गाजियाबाद से दूर नहीं है.

कोटद्वार

गाजियाबाद के पास हिल स्टेशनों के जिक्र में सबसे पहला नाम कोटद्वार का आता है. गाजियाबाद से कोटद्वार की दूरी बस 189 किलोमीटर है.

कोटद्वार में हसीन वादियां

उत्तराखंड की वादियों में स्थित कोटद्वार घूमने के लिए बेहद ही शानदार और हसीन जगह है. गाजियाबाद से यहां पहुंचने में 3-4 घंटे ही लगते हैं.

मानसून में बेहद सुंदर

आपको बता दें कि मानसून में कोटद्वार की खूबसूरती चरम पर होती है. यहां आप कण्वाश्रम, चरेख डंडा और सेंट जोसेफ चर्च जैसी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

नैनीताल से ज्यादा खूबसूरत

उत्तराखंड के मशहूर पर्यटक स्थल नैनीताल तो लोग जाते ही रहते हैं लेकिन सातताल नैनीताल से भी ज्यादा खूबसूरत है जिसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते.

सातताल की दूरी

सातताल गाजियाबाद से महज 281 किलोमीटर दूर है. यहां एक दो झील नहीं बल्कि झीलों का पूरा परिवार है.

सातताल की घूमने का समय

सातताल घूमने के लिए मानसून सबसे अच्छा होता है. छोटे-बड़े पहाड़, घने जंगल और देवदार के पेड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

पहाड़ों की रानी मसूरी

पहाड़ों की रानी कहा जाने वाला मसूरी भी उत्तराखंड का एक प्रसिद्धा और खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां आप विकेंड भी जा सकते हैं.

गाजियाबाद से मसूरी की दूरी

मसूरी से गाजियाबाद की दूरी बस 261 किलोमीटर है. जुलाई से अगस्त की बीच बारिश के मौसम में यह जगह बहुत सुंदर लगती है.

मसूरी के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

मसूरी में आप मसूरी लेक, केम्पटी फॉल्स, कंपनी गार्डन और दलाई हिल्स जैसी बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

हरिद्वार और ऋषिकेश

अगर आप कुछ धार्मिक स्थलों और गंगा स्नान आदि का आनंद लेना चाहते हैं तो हरिद्वार-ऋषिकेश भी जा सकते हैं, ऋषिकेश में कैंपिंग और राफ्टिंग का अलग ही आनंद है.

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.

VIEW ALL

Read Next Story