ये हैं यूपी के टॉप फार्मेसी कॉलेज, फार्मासिस्ट से लेकर नर्सिंग कोर्स तक नौकरी पक्की

Rahul Mishra
Aug 24, 2024

फार्मेसी से संबंधित कोर्स के लिए अब आपको दिल्ली, पंजाब-हरियाणा या दूसरे राज्यों में जाने की जरूरत नहीं है. उत्तर प्रदेश में ही फार्मेसी के टॉप कॉलेज इंस्टीट्यूट मौजूद हैं.

इन कॉलेज या इंस्टीट्यूट में बी फार्मा, डी फार्मा, एम फार्मा और नर्सिंग जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश करके नौकरी पा सकते हैं. जानें एनआईएरएफ रैंकिंग में यूपी के बेस्ट कॉलेज.

यूपी का बेस्ट इंस्टीट्यूट

फार्मेसी में यूपी का बेस्ट इंस्टीट्यूट राष्ट्रीय औषधि शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान रायबरेली है. BBAU लखनऊ और एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा दूसरे-तीसरे स्थान पर हैं.

एनआईपीईआर

राष्ट्रीय औषधि शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, रायबरेली ( एनआईपीईआर-रायबरेली ) की स्थापना 2008 में हुई थी. यह लखनऊ में स्थित एक ट्रांजिट कैंपस से संचालित होने वाला एक भारतीय सार्वजनिक फार्मेसी अनुसंधान विश्वविद्यालय है.

बीबीएयू

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ( बीबीएयू ) लखनऊ में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है. विश्वविद्यालय की स्थापना 10 जनवरी 1996 को हुई थी. विश्वविद्यालय का अमेठी में एक उपग्रह परिसर भी है, जिसे 2016 में स्थापित किया गया था.

एमिटी यूनिवर्सिटी

एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा में स्थित एक निजी शोध विश्वविद्यालय है. इसकी स्थापना 2005 में उत्तर प्रदेश के राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा की गई थी. विश्वविद्यालय को NAAC द्वारा ग्रेड 'ए+' से मान्यता प्राप्त है.

डीआईटी यूनिवर्सिटी

डीआईटी यूनिवर्सिटी देहरादून एक निजी विश्वविद्यालय है. डीआईटी यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद द्वारा ग्रेड ए प्रदान किया गया है.

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है. यह शहर के उत्तर-पूर्वी भाग में दशौली में स्थित है. विश्वविद्यालय की स्थापना 2004 में हुई थी.

गलगोटिया यूनिवर्सिटी

गलगोटिया यूनिवर्सिटी यूपी के दनकौर में यमुना एक्सप्रेसवे पर स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है. 2011 में सुनील गलगोटिया द्वारा स्थापित, यह ग्रेटर नोएडा में परी चौक के पास बना है.

जीएलए यूनिवर्सिटी

जीएलए यूनिवर्सिटी मथुरा एक निजी विश्वविद्यालय है. इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त है. इसे (एनएएसी) द्वारा 'ए+' ग्रेड के साथ मान्यता दी गई है.

VIEW ALL

Read Next Story