238 घंटे तक सेक्स!, जानें लंबे वक्त तक यौन संबंध बनाने वाले टॉप टेन जीव

Amrish Kumar Trivedi
Sep 12, 2023

मधुमक्खी का जानलेवा कदम

हनीबी यानी मधुमक्खी में यौन संबंध की बात करें तो मेल हनीबी का मुख्य काम रानी के साथ संबंध बनाना होता है, लेकिन इस काम में वो अपने प्रजनन अंगों को खो देता है और जान चली जाती है.

बोनोबोस

बोनोबोस (Bonobos sex) तनाव घटाने और प्लेजर के लिए भी कई घंटों लंबा सेक्स करते हैं, जो बंदरों की प्रजाति में सर्वाधिक है. समलैंगिंक संबंधों के अलावा वो बिना लड़ाई के पार्टनर भी बदलते हैं.

जापानी मैके

मादा जापानी मैके (Female Japanese Macaques) को बेहद सेक्सी माना जाता है. एक शोध में उन् पर 238 घंटे नजर रखी गई तो उस दौरान उसने 240 बार सेक्स किया. यानी हर घंटे एक बार से ज्यादा वो भी लगातार.

अंधे हो जाते हैं एंगलरफिश

एंगलर फिश (Anglerfish) का मामला अलग है. पुरुष सेक्स के समय चरमोत्कर्ष के समय शरीर सिकुड़ जाता है. वह अपनी आँखें, पंख और अधिकांश आंतरिक अंग खो देता है.

शेरनी की आक्रामकता

जब मादा शेरनी यौन संबंधों के लिए आतुर होती है तो वो लगातार तीन दिन और रात मैथुन कर सकती है. हर 15 मिनट में एक बार. औसतन मादा शेरनी पांच दिन ऐसी अवस्था में रहती है और हर दिन 50 बार संभोग कर सकती है.

ब्राउन बियर भी बड़े उस्ताद

भालू भले ही दिखने में मोटे औऱ सुस्त दिखते हों, लेकिन वो बेहद आक्रामक तरीके से ओरल और होमोसेक्सुअल एक्टिविटी में सक्रिय रहते हैं. यह यौन क्रिया 118 घंटे तक चल सकती है, जिसमें 28 चरण शामिल हैं.

लाल सांपों का मिलन

लाल रंग के गार्टर सांप (red sided garter snakes) यौन संबंधों के लिए खाना तक छोड़ देते हैं, वो ग्रुप में एक के ऊपर एक इकट्ठा होते हैं और मनपसंद पार्टनर खोजते हैं. अगर पार्टनर खुश नहीं रखता तो तुरंत छोड़ देते हैं.

सील्स में समलैंगिक संबंध

उत्तरी ध्रुव के एलीफैंट सील का मुगल बादशाहों जैसा हरम होता है. इसमें 30 से 100 तक मादा सील्स होती हैं. ऐसे ताकतवर मेल सील्स को अल्फा मेल भी कहते हैं.

शर्मीले जिराफ छुपा रुस्तम

जिराफ बाहर से भले ही शर्मीले और शांत प्रवृत्ति के हों पर उनमें भी गजब की सेक्सुअल एक्टिविटी होती है. इसमें समलैंगिक संबंधों की गतिविधि ज्यादा देखी जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story