उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन पर शांति-सुकून और स्वर्ग जैसा अहसास, स्विट्जरलैंड से कम खूबसूरत नहीं

Pooja Singh
Sep 03, 2024

मुनस्यारी

पिथौरागढ़ का मशहूर पर्यटन स्थल मुनस्यारी है. मुनस्यारी हिमालय की गोद में बसा है. जहां सैलानी देश-विदेश से प्राकृतिक खूबसूरती को निहारने के लिए आते हैं.

पंचाचूली पर्वत

मुनस्यारी से पंचाचूली पर्वत का विहंगम नजारा आप देख सकते हैं. यहीं ट्रैकिंग के लिए मशहूर खलिया टॉप है, जहां से कई हिमालय श्रंखला देखी जा सकती है.

जन्नत सा नजारा

बर्फबारी के समय मुनस्यारी किसी जन्नत से कम नहीं लगता. यहां ऊंची पहाड़ियां तो बर्फ से ढकी ही रहती हैं साथ ही पूरा मुनस्यारी बाजार भी बर्फ की चादर ओढ़ लेता है.

बिर्थी फॉल

मुनस्यारी जाने वाले पर्यटक बिर्थी फॉल का दीदार करने यहां जरूर रुकते हैं और यही वजह भी रहीं की आज इस वॉटरफॉल को पूरे देश मे पसंद किया जाने लगा है.

नंदा देवी मंदिर

नंदा देवी यहां का प्राचीन मंदिर है, जिसके प्रमाण धार्मिक ग्रंथों और उपनिषदो में मिलते हैं. शक्ति के रुप में नंदा देवी को पूरे हिमालय में पूजा जाता है.

अद्भुत नजारा

नंदा देवी मंदिर से हिमालय के अद्भुत नजारे मन को प्रफुल्लित कर देते हैं. जो प्रमुख धार्मिक स्थल होने के साथ ही अध्यात्म का केंद्र भी है.

खलिया टॉप

खलिया टॉप ट्रैकिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है, खलिया टॉप मुनस्यारी का प्रसिद्ध बुग्याल है. यहां पहुंचने के लिए 9 किलोमीटर का ट्रैक करना पड़ता है.

सरमोली

सरमोली मुनस्यारी का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जहां ग्रामीणों ने पर्यटकों की सुविधा के लिए होमस्टे की सुविधा अपने घरों में की हुई है.

शांत वातावरण

मुनस्यारी आने वाले पर्यटक इन घरों में रहकर शांत वातावरण में हिमालय के नजारों के साथ अपना कुछ वक्त आराम से गुजार सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story