इस आसान उपाय से हट जाएगा आंखों पर लगा चश्मा, धुंधलापन होने लगेगा दूर

Rahul Mishra
Sep 22, 2023

आंखों को नुकसान

आज के दौर में हर कोई टीवी, लैपटॉप और सबसे ज्यादा मोबाइल चलाने का आदि है.

नजर कमजोर

मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट चलाने के कारण नौजवानों की आंखों पर काफी जोर पड़ता है और इस कारण उनकी नजर कमजोर हो जाती है.

ये है लक्षण

आंखों की रोशनी कम होने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसके शुरुआती लक्षण है. आंखों में पानी आना,दर्द, जलन और कुछ देखने के लिए आंखों पर जोर डालना

डाइट पर दें ध्यान

अगर आपको भी इनमे से किसी भी तरीके के लक्षण का सामना करना पड़ रहा है, तो समझ लेना की आपकी आंखों में भी दिक्कत है. इसे सुधारने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजें एड करें.

सुबह खाली पेट

आंखों की रोशनी बढ़ाने और इन लक्षणों को सुधारने के लिए आप सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करें. इसके अलावा आप हरी सब्जी को अपनी डाइट में एड कर लें.

पालक

पालक में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें आयरन, जिंक, विटामिन A और E पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है.

मेथी

रात के रामय मेथी को भिगोकर रख दें. सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें. यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेगी.

संतरे का जूस

संतरे में विटामिन-C की अधिक मात्रा पाई जाती है. यह आपकी आंखों की रोशनी व चेहरे पर निखार लाने में मदद करेगा.

गाजर का जूस

गाजर का जूस या गाजर का सेवन करना भी आपकी आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.

डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.ZeeUPUK इसकी पुष्टि नहीं करता. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story