पुरुषों के बेहद काम की है किचन में रखी ये चीज, बढ़ाती है मर्दाना ताकत!

Zee News Desk
Oct 06, 2023

हल्दी ऐसा मसाला है जो किचन में जरूर मौजूद होता है. खाना बनाने में इसके पाउडर का उपयोग किया जाता है.

सर्दियों का सीजन आने वाला है, ऐसे में हल्दी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ा सकती है.

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, पोटैशियम और विटामिन सी होता है. आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में.

सर्दी खांसी में राहत

कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके पेस्ट में आधा चम्मच लहसुन पेस्ट और एक चम्मच गुड़ मिला लें. खाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ा गर्म कर लें. दिन में एक बार सेवन करें.

डायबिटीज कंट्रोल करने में

कच्ची हल्दी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है. इसके रोजाना सेवन शरीर में इंसुलिन के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है.

बूस्ट होगी इम्यूनिटी

हल्दी में लिपो पॉलीसेच्चाराइड तत्व होता है, जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है.साथ ही शरीर में बैक्टेरिया के प्रवेश से बचाव करती है.

हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं, यह टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ने में मदद मिलती है. साथ ही कामेच्छा बढ़ाती है, इसी वजह से पुरुषों की परफॉर्मेंस में बढ़ोतरी होती है.

इंफेक्शन से बचाव

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं. इसमें इंफेक्शन से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं.

स्किन के लिए

हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण होता है. यह त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में बहुत कारगर है.

दिल रहेगा हेल्दी

कच्ची हल्दी खून की धमनियों में मौजूद एन्डोथीलीअम के फंक्शन को सुधारती है. इससे ब्लड प्रेशर, जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं.

पेट संबंधित दिक्कतें

कच्ची हल्दी को लहसुन और घी के साथ खाने से कब्ज से राहत मिलती है. कच्ची हल्दी को उबालकर और उतनी ही मात्रा में लहसुन और एक चम्मच घी के साथ मिलाकर दिन में एक बार खाना चाहिए.

कैंसर से लड़ने में मददगार

कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं. यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करती है.

डिस्क्लेमर

यहां मुहैया सूचना सिर्फ सामान्य जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है. सेवन से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story