यूपी बोर्ड की वेबसाइट हो जाए ठप तो ऐसे चेक करें 10वीं 12वीं का रिजल्ट

Apr 20, 2024

इंतजार आज खत्म

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के पेपर देने वाले छात्रों का इंतजार आज खत्म हो गया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की कक्षा 10वीं और 12वीं (UP Board High School Inter Result 2024) का रिजल्ट आज जारी हो गया है.

वेबसाइट पर पड़ता है दबाव

जब भी कोई रिजल्ट जारी होता है तो वेबसाइट पर यूजर की संख्या बहुत बढ़ जाती है और दबाव पड़ने के कारण साइट बैठ जाती है या कह सकतेहैं कि क्रैश हो जाती है

क्रैश होने की संभावना

हेवी ट्रैफिक के चलते वेबसाइट के क्रैश होने की संभवना है. बहुत से छात्र ये सोचकर परेशान हो रहे हैं कि अगर एंड टाइम पर वेबसाइट क्रैश हो गई तो वे अपने नतीजे कैसे चेक करेंगे. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

डिजिलॉकर की सेवा

आप डिजिलॉकर के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसे यूज करने का तरीका बिलकुल आसान है. आप इनको आसानी से फॉलो कर सकते हैं.

डाउनलोड करें एप

आपको सबसे पहले अपने फोन में प्ले स्टोर से डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करें. ये आप आप digilocker.gov.in वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

करें रजिस्ट्रेशन

ऐप या वेबसाइट खुलने पर अपने आधार कार्ड नबंर की मदद से उसमें रजिस्ट्रेशन करें. फिर उसके बाद जनरेट हुए क्रेडेंशियल्स की मदद से आप डिजिलॉकर अकाउंट लॉग इन कर सकते हैं.

रोल नंबर डालें

इसके बाद यूपी बोर्ड का लिंक आएगा जिस पर आप Click करें. फिर 10वीं या 12वीं में से अपनी क्लास चुनें और अपना रोल नंबर डालें.

प्रिंट रखें संभाल कर

आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं. इसको आप सेव करें और फोटोकॉपी निकाल कर सेव कर लें, आपके भविष्य में काम आएगी.

VIEW ALL

Read Next Story