उत्तराखंड की ये चटपटी डिश खाई तो दिल्ली से अमृतसर तक के छोले भटूरे भूल जाआगे

Pooja Singh
Oct 07, 2024

फेमस फूड

देहरादून में छोले कतलम्बे कई जगह मिल जाएंगे लेकिन मामा जी के छोले कतलम्बे की दिवानगी लोगों में इतनी ज्यादा है कि आप बिना खाए रह नहीं पाएंगे.

कतलम्बे

ये एक तरह का पकवान है जिसको लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. कतलम्बे को मैदा से बनाया जाता है. इसको एक बार बनाने के बाद 10 से 15 दिन तक घर में रखकर खाया जा सकता है.

कार्ट पलटन बाजार

कार्ट पलटन बाजार में बिना बोर्ड बिना प्रचार के मामा जी के कतलंबे इतने फेमस हैं कि लोग लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं.

पाकिस्तानी डिश

छोले कतलम्बे वैसे पाकिस्तानी डिश है लेकिन पंजाब में भी इसका चलन बहुत ज्यादा है. इसलिए यह डिश आधी पंजाबी और आधी पाकिस्तानी है.

खाने योग्य

इसको एक बार बनाने के बाद कतलंबे कई दिनों तक बिना खराब हुए खाने योग्य रहते है. कतलंबे को देहरादून में कई लोग रिफाइंड तेल में बना रहे हैं लेकिन रिफाइंड में बने कतलंबे लंबे समय तक नहीं चलते हैं.

ओरिजिनल स्वाद

उनमें कतलंबे का ओरिजिनल स्वाद भी नहीं आता है. मामा जी अपने कतलंबे डालडा घी में बनाते हैं. ये कतलंबे बनाने की बहुत पुरानी विधी है. इसके साथ खाएं जाने वाले छोले भी खास तरह से तैयार किए जाते हैं.

दो तरह के छोले

मामा जी दो तरह के छोले अपने कतलंबे के साथ खाने के लिए देते हैं. सूखे मसाले वाले और हल्का गीले छोले नींबू के साथ.

कब हुई शुरूआत?

जानकारी के मुताबिक, 40-45 सालों से ये कार्ट देहरादून के पल्टन बाजार स्थित सब्जी मंडी में टमाटर वाली गली में लगता है. इससे पहले दुकानदार के जीजा जी इस काम को करते थे.

उस्ताद राम उस्ताद

उनसे पहले उनके जीजा जी के उस्ताद राम उस्ताद ने इस काम को किया. भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद देहरादून आए राम उस्ताद को ही कतलंबे डिश राजधानी देहरादून पहुंचाने का श्रेय दिया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story