ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग के लिए बेस्ट है मुक्तेश्वर, जानें इसकी 5 खासियतें

Pradeep Kumar Raghav
May 24, 2024

मुक्तेश्वर हिल स्टेशन

मुक्तेश्वर उत्तराखंड राज्य में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है.

पर्वत श्रृंखलाओं का मनोरम दृश्य

हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं का मनोरम दृश्य दिखाने वाले मुक्तेश्वर कुमाऊं पहाड़ियों में 2300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और दिल्ली से 350 किलोमीटर दूर है.

शांति और प्रकृति का आनंद

मुक्तेश्वर शहरी जीवन की हलचल से दूर, शांति और प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है. जहां से नंदा देवी, त्रिशूल और चौखुम्भा चोटियां दिखाई देती हैं.

रोमांचक गतिविधियां

चौखुम्भा पिक और भट्टा फॉल्स जरूर जाएं. ये ट्रेकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग के लिए प्रसिद्ध है इसके अलावा यहां और भी कई एडवेंचर एक्टिविटीज हैं.

धार्मिक महत्व

मुक्तेश्वर में कई प्राचीन मंदिर हैं, जिनमें भगवान शिव को समर्पित 300 साल पुराना मुक्तेश्वर महादेव मंदिर प्रसिद्ध है.

फलों की खेती

मुक्तेश्वर में आप ताजे और रसीले आंड़ू और सेब को मजा ले सकते हैं क्योंकि यह अपने स्वादिष्ट फलों, विशेष रूप से आडू और सेब की खेती के लिए जाना जाता है.

कैसे पहुंचे मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर सड़क, रेल और हवाई मार्ग तीनों से जुड़ा हुआ है. दिल्ली, लखनऊ और कानपुर जैसे सभी बड़े शहरों से यहां के लिए बस और टैक्सी सेवा उपलब्ध है.

रेल मार्ग

निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम मुक्तेश्वर से 55 किलोमीटर दूर है. स्टेशन से टैक्सी या बस द्वारा मुक्तेश्वर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है.

हवाई मार्ग

निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो मुक्तेश्वर से 110 किलोमीटर दूर है. हवाई अड्डे से टैक्सी या बस द्वारा मुक्तेश्वर तक पहुंचा जा सकता है.

मुक्तेश्वर घूमने का सबसे अच्छा समय

मुक्तेश्वर घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से नवंबर के बीच है. इन महीनों में मौसम सुहावना होता है, और तापमान 10°C से 25°C के बीच होता है.

DISCLAIMER

इस लेख में दी गई सूचनाएं विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई हैं. ZEE UP/UK इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story