सावन में नहीं जा पा रहे मंदिर, कर लें ये काम हो जाएगा भाग्‍य उदय

Amitesh Pandey
Jul 14, 2024

Sawan 2024

सावन का महीना शुरू होने वाला है. भगवान भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए यह महीना सबसे पवित्र माना गया है. अगर आप भी सावन में शिव मंदिर नहीं पहुंच सकते तो घर में कुछ पौधे लगाकर भगवान शिव को खुश कर सकते हैं.

पांच पौधे

वास्तु शास्त्र में 5 ऐसे पौधों का वर्णन किया गया है, जिन्हें सावन के महीने में लगाने से भगवान शंकर और माता पार्वती प्रसन्न होकर भक्‍तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

आक का पौधा

भगवान शिव को आक का पौधा काफी पसंद है. यह लाल और सफेद दो रंगों में पाया जाता है. आप सावन में इनमें से कोई भी पौधा लगा सकते हैं.

सकारात्‍मक ऊर्जा

इस पौधे की खास बात ये है कि यह सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है और इसे लगाने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती.

शमी का पत्‍ता

शमी के पौधे का संबंध शनि देव से माना गया है. वास्तु शास्त्र में इस पौधे को बहुत पवित्र बताया गया है. शनि देव भगवान शिव के अनन्य भक्त हैं. सावन में शमी की पत्तियां शिवलिंग पर चढ़ाते हैं.

वास्‍तु दोष भी दूर

खास बात ये है कि सावन में इस पौधे को लगाने से घर के वास्तु दोष को दूर करने में भी मदद मिलती है.

धतूर का पौधा

भगवान शिव को धतूर का पौधा भी काफी पसंद है. मान्यता है कि इस पौधे में धन को अपनी ओर आकर्षित करने की विलक्षण क्षमता होती है.

खुशहाली

अगर भोलेनाथ के पावन महीने सावन में घर में इस पौधे को लगाया जाए तो जातक का घर खुशहाली से भर जाता है.

चंपा का पौधा

चंपा के पौधे को हर्बल ट्री के रूप में माना जाता है. इस पौधे में वायु प्रदूषण को दूर करने की गजब की क्षमता होती है. इसके फूलों से शानदार खुशबू मिलती है.

भाग्‍योदय होता है

यह पौधा बिना पानी के भी काफी दिनों तक जीवित रह सकता है और इसे घर के अंदर व बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है. घर में इस पौधे को लगाने से इंसान का भाग्योदय हो जाता है.

बेलपत्र का पौधा

मान्‍यता है कि बेलपत्र में धन के देवता कुबेर का वास होता है. माना जाता है कि जैसे-जैसे यह पौधा बड़ा होता जाता है, वैसे-वैसे जातक की आर्थिक तंगी भी दूर होती जाती है.

बहुत प्रिय पौधा

यह पौधा भगवान शिव को बहुत प्रिय है, इसलिए जब कोई श्रद्धालु शिवलिंग पर इसे पेड़ के पत्ते अर्पित करता है तो भोलेनाथ उस जातक के सारे दुख हर लेते हैं.

डिस्क्लेमर

इस काल्पनिक AI चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story