मनोकामना पूर्ण

वाराणसी और प्रयाग के बीच में पहाड़ी पर बसे इस धाम में जानें से मनोकामना पूर्ण होती है. नवरात्रों के दौरान यहां पर भारी भीड़ देखने को मिलती है. 51 शक्ति पीठों में से केवल एक मात्र संपूर्ण शक्ति पीठ है.

Zee News Desk
Apr 05, 2024

रेलवे स्टेशन विंध्याचल

विंध्यवासिनी मां के दरबार में पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन विंध्याचल है. यहां से मंदिर की दूरी महज एक किलोमीटर है. इसके अतिरिक्त आप मिर्जापुर रेलवे स्टेशन भी जा सकते है.

राज्य परिवहन बस

अगर आप सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो राष्ट्रीय राजमार्ग 2 यानी एनएच 2 जा सकते हैं. वहीं वाराणसी और इलाहाबाद से उत्तर प्रदेश की राज्य परिवहन बस से भी जा सकते हैं.

51 शक्ति पीठ

यह देवी के 51 शक्ति पीठ में से एक मात्र पूर्ण स्वरूप वाला धाम है. जिसके इतिहास के बारे में कहा जाता है कि भगवान शिव जब सती के शरीर को ले जा रहे तो उनके देह का एक हिस्सा यहां पर गिरा जिसके बाद इस शक्ति पीठ की स्थापना हुई.

मेले का आयोजन

हर साल नवरात्र में यहां मेले का आयोजन किया जाता है, उस समय पूरे मंदिर को दीयों से सजा दिया जाता है, जो यहां पर आए हुए श्रद्धालुओं को लुभाता है.

सीता कुंड

मंदिर के पास में ही सीता कुंड है, जहां की मान्यता है की त्रेता युग में माता सीता ने वनवास के दौरान इसी कुंड में स्नान किया था,जिसके बाद इसे सीता कुंड के नाम से पुकारा जाने लगा

रामेश्वर महादेव मंदिर

इस पहाड़ी पर बसे भगवान शिव के धाम रामेश्वर महादेव मंदिर को भी काफी प्राचीन बताया जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि भगवान राम ने अपनी पिता की मृत्यु के बाद ऋषि वशिष्ठ के कहने पर एक शिव लिंग की स्थापना की जो आगे चलकर रामेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाने लगा.

गुफ़ानुमा मंदिर

विंध्यवासिनी मंदिर से दो किलो मीटर की दूरी पर एक गुफ़ानुमा मंदिर है, जिसे देखकर आपका वहां से लौटने का मन नहीं करेगा. माता काली के इस मंदिर को अष्टधाम भी कहा जाता है, वैसे इस मंदिर वास्तविक का नाम काली कोह मंदिर है

विंध्य कॉरिडोर

मुख्यमंत्री के प्रयास से विंध्यवासिनी मंदिर को भव्य स्वरूप देने के लिए विंध्य कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है. विंध्य कॉरिडोर के परिक्रमा पथ से निर्माण कार्य कुछ ही महीनों में पूर्ण हो जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

मां विंध्यवासिनी दरबार जाने के लिए आप एयरपोर्ट से भी जा सकते हैं. सबसे निकटतम एयरपोर्ट वाराणसी के बाबतपुर में है. इस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को लाल बहादुर शास्‍त्री के नाम से जानते हैं.

विंध्याचल की पहाड़ियां

वैसे तो आप कभी भी इधर जा सकते हैं लेकिन यहां के आकर्षक नज़ारे देखने हो तो नवत्ररों में ही जाएं, क्योंकि उस समय विंध्याचल की पहाड़ियां आपको जगमगाती हुई नजर आएगी.

VIEW ALL

Read Next Story